बरेली: अजादारों ने जंजीर और कमा का मातम कर खुद को किया लहूलुहान

बरेली: अजादारों ने जंजीर और कमा का मातम कर खुद को किया लहूलुहान
जुलूस में मातम करते अजादार।

बरेली, अमृत विचार। आठ मोहर्रम की तारीख पर इमाम हुसैन के भाई और शहीद-ए-कर्बला हजरत अब्बास की शहादत को याद किया गया। इस मौके पर हर तरफ अब्बास अलमदार और इमाम हुसैन के नारे गूंजते रहे। अजादारों ने उनकी याद में जंजीरों और कमा का मातम कर खुद को लहूलुहान कर लिया। इस दौरान उलमा ने तकरीरों में हजरत की वफा का जिक्र किया तो अजादारों की आंखें छलक उठीं। इमामबाड़ा फतेह अली शाह (काला इमामबाड़ा) से मौलाना समर हैदर आब्दी की अगुवाई में जुलूस निकला गया।

15bly_248_15072024_1
कुमार टाकीज के पास से निकाला गया शिया समुदाय का जुलूस।

 

ऑल इंडिया गुलदस्ता-ए-हैदरी के मीडिया प्रभारी शानू काजमी ने बताया कि जुलूस की मजलिस को मौलाना महबूब अली रिजवी हल्लौर ने खिताब किया। मर्सियाख्वानी अली आलिम जैदी ने की। यह जुलूस अपने परंपरागत रास्तों इमामबाड़ा शबाब हैदर, इंतेसाब हैदर, अदील जाफरी किला, सरवत जैदी बाकर जैदी बाजार संदल खां, मीसम रिजवी, मनन रिजवी, सुरूर रिजवी, रिजवान हादी, महमूद हसन नकवी इंग्लिश गंज इमामबाड़ा होता हुआ जामा मस्जिद रोड पहुंचा। वहां पर उलमा की तकरीर हुई।

यहां से जुलूस जखीरा, जसौली, नाला के अलग-अलग इमामबाड़ों पर हाजरी देते हुए मलूकपुर फतेह निशान पहुंचा। यहां अंजुमन ने नौहाख्वानी की। इसके बाद जुलूस बिहारीपुर ढाल, इंदिरा मार्केट, कुमार टॉकीज पर जज साहब के इमामबाड़े पहुंचा, जहां अंजुमनों ने नौहाख्वानी की। अंजुमन शमशीर-ए-हैदरी, अंजुमन ऑल इंडिया गुलदस्ता-ए-हैदरी ने नौहाख्वानी की और जंजीरी व कमा का मातम किया।

गली मनिहारान में जुलूस सैयद हसनैन, सज्जाद हुसैन रिजवी इमामबाड़ा पहुंचा और नौहाख्वानी की। इमामबाड़ा सरदार हुसैन रिजवी, गढ़ैया, कंघी टोला, किला सब्जी मंडी के रास्ते वापस काला इमामबाड़ा में जाकर समाप्त हुआ। जुलूस के बाद समर हैदर आब्दी ने प्रशासन का आभार व्यक्त किया। किला कटघर में नियाज नजर और मातम हुआ। शानू काजमी ने बताया कि 10 मुहर्रम का जुलूस 17 जुलाई को दिन में 11 बजे से निकाला जाएगा।

पुराना शहर में निकला ताजियों का जुलूस
पुराना शहर के ताजियों का जुलूस शाहदाना से निकाला गया। इस दौरान दर्जनों ताजिये शामिल रहे। जगह-जगह लंगर का इंतजाम किया गया। सलीम मियां चौधरी के नेतृत्व में थाना बारादरी क्षेत्र के रोहिली टोला मदीना शाह अब्बास नगर पर सबील उठाई गई। अब्बासी समाज के पूर्व जिला अध्यक्ष शारिक अब्बासी ने बताया कि जुलूस जगतपुर चौराहे से वापस आकर कांकर टोला, शहदाना पहुंचा। इस दौरान सलीम चौधरी, विक्की आरिफ, इस्लाम, इकराम, राजू, नन्हा, नूर, आसिम आदि मौजूद रहे। मंगलवार को मोहर्रम की नौ तारीख के मौके पर जगह-जगह सबील व तख्त सजाए जाएंगे।