अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण 40 लोगों की मौत, बस दुर्घटना में 17 की जान गई

अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण 40 लोगों की मौत, बस दुर्घटना में 17 की जान गई

इस्लामाबाद। पूर्वी अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई और लगभग 350 लोग घायल हो गए। एक अन्य घटना में, एक मुख्य राजमार्ग पर बस के पलट जाने से 17 लोगों की मौत हो गई। तालिबान अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता शराफत जमान अमर ने पुष्टि की कि नंगरहार प्रांत में सोमवार को आये तूफान के कारण 40 लोगों की मौत हो गई और 347 लोग घायल हो गये है। 

प्रवक्ता के अनुसार घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रांतीय प्रवक्ता सेदिकुल्ला कुरैशी के अनुसार मृतकों में सुर्ख रोड जिले के एक ही परिवार के पांच सदस्य शामिल हैं, जिनकी मौत मकान की छत गिरने के कारण हुई। परिवार के चार अन्य सदस्य घायल भी हुए हैं। कुरैशी ने बताया कि नंगरहार प्रांत में लगभग 400 घरों और बिजली के 60 खंभों को नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि कई इलाकों में बिजली गुल है और जलालाबाद शहर में संचार सेवाएं भी प्रभावित हैं। कुरैशी ने बताया कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अब्दुल वली (43) नामक एक व्यक्ति ने बताया कि तूफान ने ज्यादातर तबाही एक घंटे के भीतर ही मचाई।

 उन्होंने कहा, हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि सब कुछ उड़ गया। इसके बाद भारी बारिश हुई।’’ उन्होंने बताया कि उनकी चार वर्षीय बेटी को भी मामूली चोटें आई हैं। इस बीच तालिबान की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘बख्तर’ ने बताया कि बगलान प्रांत में काबुल और बलख को जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर मंगलवार सुबह एक बस के पलट जाने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 34 अन्य घायल हो गए। दुर्घटना के कारण का फिलहात पता नहीं चल पाया है।

ये भी पढे़ं : बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली को लेकर झड़प, कई लोग घायल