अयोध्या: समायोजन के लिए शिक्षकों को देने होंगे 25 विकल्प

सबसे जूनियर शिक्षक शिक्षिका को ही समायोजन में दिया जायेगा मौका

अयोध्या: समायोजन के लिए शिक्षकों को देने होंगे 25 विकल्प

अयोध्या, अमृत विचार। समायोजन में शामिल परिषदीय स्कूल के शिक्षक, शिक्षिका को तैनाती के लिए विभाग को 25 विकल्प देने होंगे। इन्हीं विकल्पों के आधार पर अफसर शिक्षकों को दूसरे स्कूल में तैनाती देंगे। यही नहीं विद्यालय में तैनात सबसे जूनियर शिक्षक, शिक्षिका को ही समायोजन में शामिल किया जाएगा।
   
बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से परिषदीय स्कूल के शिक्षकों का जिले के अंदर समायोजन की प्रक्रिया चल रही है। समायोजन के लिए विभाग की ओर से करीब 600 शिक्षकों को चिह्नित किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग का दावा है कि एक महीने के अंदर समयोजन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

विभाग ने प्रक्रिया में शामिल शिक्षक-शिक्षिकाओं से समयोजन के लिए 25 स्कूलों का विकल्प मांगा है। शिक्षक की ओर से दिए गए स्कूल के विकल्प में से यह निर्धारित किया जाएगा कि किस विद्यालय में शिक्षक की सबसे अधिक आवश्यकता है। इसी आधार पर शिक्षक को तैनाती दी जाएगी।

शिक्षक की कमी वाले स्कूलों की तैयार हो रही सूची

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से ऐसे परिषदीय स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है, जिसमें शिक्षक के सापेक्ष छात्रों की संख्या अधिक है। समायोजन में शामिल शिक्षकों को इन्हीं स्कूलों में से विकल्प चुनना होगा। इससे शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों की पठन पाठन व्यवस्था में सुधार आएगा।

समायोजन के लिए जिले के परिषदीय स्कूलों से करीब 600 शिक्षक- शिक्षिका चिह्नित किए गए हैं। छात्र संख्या के सापेक्ष कम शिक्षक वाले स्कूलों में इनका समायोजन करने की तैयारी चल रही है। विकल्प देने के लिए कहा गया है..., संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें