सीतापुर: बाढ़ प्रभावित इलाकों में एसडीएम और प्रशासनिक टीम रहे मौजूद, डीएम के दिये निर्देश

डीएम के दिये सख्त निर्देश- कोई भी बाढ़ पीड़ित फूड पैकेट से वंचित न रहे

सीतापुर: बाढ़ प्रभावित इलाकों में एसडीएम और प्रशासनिक टीम रहे मौजूद, डीएम के दिये निर्देश

सीतापुर, अमृत विचार। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद जनपद की बाढ़ प्रभावित तीन तहसीलों लहरपुर, बिसवां व महमूदाबाद के उपजिलाधिकारियों से जलबहाव, घरों के कटान, जनहानि, फसल की क्षति आदि की पल-पल की जानकारी लेकर तीनों तहसीलों के अधिकारियों व कर्मचारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में उपस्थित रहने के कड़े निर्देश दिये। 

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि प्रभावित क्षेत्रों में लगाये गए स्वास्थ्य शिविरों में दवाओं की उपलब्धता के साथ स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थित बनी रहे। सभी प्रभावितों का स्वास्थ्य परीक्षण जारी रखा जाय। सभी उपजिलाधिकारी स्वास्थ्य शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण करते रहे।

जिलाधिकारी ने इन तहसीलों के उपजिलाधिकारी व तहसीलदारों को निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों का संख्यात्मक सर्वे कर फूड पैकेट का वितरण सुनिश्चित कराये जिससे किसी भी तरह की अव्यवस्था न होने पाए और  कोई भी फूड पैकेट से वंचित न रहे। जरूरतमंद लोगों को राशन किट उपलब्ध कराना जारी रखा जाए। 

अधिशासी अभियंता सिंचाई विशाल पोरवाल ने अवगत कराया कि घाघरा नदी मे नदी का बहाव दायें किनारे पर अत्याधिक होने के कारण तहसील बिसवां के ग्राम पंचायत गोलोक कोडर के मजरा दुर्गापुरवा में स्थित बाढ़ बचाव कार्य को कल रात नदी ने नुकसान पहुंचाया था। जिसे रविवार सुबह सूचना मिलते ही तत्काल कार्य शुरू करा दिया गया है। 

गेबियान रोप में बालू की बोरिया भरकर स्ट्ड को मजबूत किया जा रहा है। सम्बन्धित जूनियर इंजीनियर मोके पर उपस्थित है। उनकी उपस्थित में आवश्यक कार्य कराये जा रहें है। वर्तमान में स्थिति नियन्त्रण में है। स्थल की सतत निगरानी की जा रही है। शारदा नदी का बहाव दायें किनारे पर अत्याधिक होने से तहसील बिसवॉ के ग्राम पंचायत रतनगंज में स्थित बाढ़ बचाव कार्य को नुकसान पहुॅचा था, जिसे एक सप्ताह से दिन-रात कार्य करके ठीक कराया जा रहा है।

 नायलॉन क्रेट, गेबियान रोप एवं बम्बू क्रेट में बालू से भरी ईसी बैग को भरकर नदी किनारे डाल कर किनारों को मजबूत किया जा रहा है एवं इसके अतिरिक्त कंक्रीट परक्यूपाइन में झाड़ झाखड़ भरकर भी नदी के किनारे बाढ़ बचाव कार्य कराया जा रहा है। वर्तमान में शारदा नदी द्वारा की जा रही कटान को रोक लिया गया है, शारदा नदी एवं घाघरा नदी का जलस्तर कम हो रहा है।

मकान कटने पर पांच मुखिया को दी आर्थिक सहायता

उपजिलाधिकारी बिसवा मनीष कुमार ने अपने अधीनस्थों के सहयोग से बाढ़ प्रभावित ग्राम रतनगंज मजरा गोविंदपुर में 1200 लंच पैकेट व 225 राशन किट का वितरण कराया। नदी से कटे मकानों के पांच मुखिया को 120000 रुपये की सहायता धनराशि स्वीकृत कराने के साथ ही अब तक कुल 29 मकान मुखिया को सहायता धनराशि स्वीकृत कराई जा चुकी है। एसडीएम बिसवां ने यह भी अवगत कराया कि कटान पीड़ितों हेतु ग्राम रतनगंज में भूमि चिन्हित की गई है। पानी का बहाव कम होने से कटान धीमी गति से हो रहा है।

यह भी पढ़ेः हमारे मकान...वोटर आईडी और हमारा दिया वोट सब अवैध...तो हमने जिन्हें मतदान कर चुना वो भी.. लखनऊ में लगे पोस्टर