मुरादाबाद : सीएचसी-पीएचसी पर लगा जन आरोग्य मेला, स्वास्थ्य परीक्षण कर मरीजों को दी दवा

मुरादाबाद : सीएचसी-पीएचसी पर लगा जन आरोग्य मेला, स्वास्थ्य परीक्षण कर मरीजों को दी दवा

अर्बन पीएचसी फकीरपुरा में स्वास्थ्य मेले के निरीक्षण के बाद अधीक्षक डॉ. मनीषा से बातचीत करते एसीएमओ डॉ. भारत भूषण

मुरादाबाद। मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला के अन्तर्गत रविवार को सभी सीएचसी व पीएचसी पर रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवा दी गई। जिले में सीएचसी-पीएचसी 54 हैं। एसीएमओ डॉ. भारत भूषण ने अर्बन पीएचसी फकीरपुरा में पहुंचकर मेले का निरीक्षण किया। यहां चिकित्साधिकारी डॉ. मनीषा और दो स्टॉफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन और वार्ड आया भी मौजूद मिले। दोपहर 2.50 बजे तक यहां कुल 52 रोगी आए थे। स्वास्थ्यकर्मियों ने इनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाएं दीं।

डॉ. मनीषा ने बताया कि कुल रोगियों में तीन रोगी बुखार के थे। अन्य रोगियों में खुजली, पेट दर्द, गैस, लूज मोशन आदि रोगों के थे। उधर, डिप्टी सीएमओ डाॅ. संजीव बेलवाल ने बताया कि सभी सीएचसी और पीएचसी पर स्वास्थ्य मेले में तैनात सभी डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ मौजूद रहा। सुबह 10 बजे के दौरान उन्होंने जूम मीटिंग ली थी। डिप्टी सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में कुल 2,348 रोगियों का पंजीकरण हुआ। इसमें 1074 महिला और 913 पुरुष रोगी और 361 बच्चे भी शामिल हैं। सबसे अधिक 91 रोगियों की संख्या सिहाली खद्दर सीएचसी पर रही। यहां 38 पुरुष, 41 महिला और 12 बच्चों का इलाज किया गया। इसी तरह मलकपुर सेमली में भी कुल 85 रोगियों को उपचार मिला है।

सभी सीएचसी-पीएचसी पर स्वास्थ्य मेले में आंख के 21, बुखार के 40, लीवर के 34, श्वास के 202 और गैस रोग से संबंधित 246 रोगियों ने स्वास्थ्य मेले में आकर अपनी जांच और इलाज कराया है। इसी तरह 19 रोगियों में रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किया गया है। इनके साथ ही मधुमेह के 151 रोगियों ने स्वास्थ्य मेले में आकर जांच कराई है। त्वचा संबंधी विकार से जुड़े 519 रोगी स्वास्थ्य मेले में पहुंचे। टीबी होने की संभावना वाले 14 रोगियों की जांच कराई जा रही है। फिलहाल के लिए उन्हें दवाएं दी गई हैं। एनीमिया के 18 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच हुई है। हाइपरटेंशन वाले 83 और कुल 961 रोगी अन्य रोगों से संबंधित हैं। इनका उपचार किया गया है।

मूंढापांडे सीएचसी पर 176 रोगियों का उपचार
मूंढापांडे सीएचसी अधीक्षक डॉ. मोहम्मद आसिफ ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में कुल 176 रोगियों का पंजीकरण किया गया है। इनमें 32 रोगी खांसी, जुकाम, बुखार के थे। जिनका स्वास्थ परीक्षण कर उन्हें दवाएं दी गई हैं। 11 रोगियों को जिला अस्पताल में रेफर किया गया है। वह भर्ती होने के लायक थे। अधीक्षक ने बताया कि सीएचसी पर सामान्य प्रसव की सुविधा है, सुबह से शाम चार बजे तक दो गर्भवती के प्रसव भी हुए हैं। जच्चा-बच्चा, दोनों स्वस्थ हैं। सर्जन न होने से सीएचसी में प्रसव के लिए ऑपरेशन की सुविधा नहीं है। ऑपरेशन से जुड़े प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं को जिला महिला अस्पताल रेफर करते हैं। अधीक्षक ने बताया कि सीएचसी पर एमबीबीएस डॉक्टर तीन हैं। स्वास्थ्य मेले में टीएमयू से भी दो गाइनोकोलॉजिस्ट व मेडिसिन के डॉक्टर आए थे।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : शाखा प्रबंधक और सहयोगी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर जेल भेजा