Kanpur: सीएसजेएमयू में फिर शुरू हुआ मैटेरियल साइंस में बीटेक कोर्स...पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे प्रवेश

कानपुर के सीएसजेएमयू में फिर शुरू हुआ मैटेरियल साइंस में बीटेक कोर्स

Kanpur: सीएसजेएमयू में फिर शुरू हुआ मैटेरियल साइंस में बीटेक कोर्स...पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे प्रवेश

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में फिर से मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू हो रही है। बीटेक के इस पाठ्यक्रम में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि भविष्य में मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियिरंग के विशेषज्ञों की मांग बढ़ेगी। 

इंजीनियरिंग के बदलते पैटर्न और इंडस्ट्री की मांग को देखते हुए विश्विद्यालय प्रशासन ने दोबारा मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक का पाठ्यक्रम शुरू किया है। यूआईईटी में संचालित इस पाठ्यक्रम में 30 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। आईआईटी के बाद सीएसजेएमयू ही मैटेरियल साइंस से बीटेक की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। कुलसचिव डा. अनिल यादव ने बताया कि 15 फीसद सीटें ईडब्ल्यूएस कोटे से भरी जाएंगी। 

बीटेक-आईटी की सीटें सीएस में समाहित 

सत्र 2024-25 में हुए बदलाव के क्रम में विश्वविद्यालय ने बीटेक आईटी की सभी सीटों को एआईसीटीई (आल इंडिया काउंसिल फार टेक्निकल एजुकेशन) के समक्ष सरेंडर कर दिया। इसके चलते विश्वविद्यालय से अब इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) में छात्र-छात्राएं बीटेक नहीं कर सकेंगे। लेकिन आईटी की सीटों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों एवं इंडस्ट्री में कंप्यूटर साइंस के विशेषज्ञों की मांग अधिक देखते हुए कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के बीटे कोर्स में समाहित कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: मनचाहा नहीं मिला स्कूल, 1,865 सीटें गए भूल, RTE के तहत 4 माह बीतने के बाद भी बच्चों ने नहीं लिए स्कूलों में प्रवेश