गांव में ही रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे युवा, मंजूरी मिलते ही ग्राम पंचायतों में खुलेंगे पुस्तकालय

गांव में ही रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे युवा, मंजूरी मिलते ही ग्राम पंचायतों में खुलेंगे पुस्तकालय

बाराबंकी, अमृत विचार। शासन का युवाओं के सर्वांगीण विकास पर ध्यान केंद्रित है। इस क्रम में शासन ने ग्राम पंचायतों में पुस्तकालय एवं वाचनालय खोलने का फैसला लिया है। जिसमें ग्रामीण युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान समेत कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी पुस्तकें उपलब्ध कराइ जाएंगी। पंचायती राज विभाग के माध्मय से ग्राम पंचायतों से लिए गए प्रस्तावों को निदेशालय भेजा गया है। जिस पर जल्द ही मुहर लगने की बात कही जा रही है। 

जिले में 1154 ग्राम पंचायत हैं। शासन ग्रामीण युवाओं को घर बैठे पठन-पाठन व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की सुविधा उपलब्ध कराने में लगा है। इसलिए ग्राम पंचायतों में पुस्तकालय एवं वाचनालय खोलने की तैयारी की गई है। पुस्तकालयों में किताब, ज्ञान वर्धक पुस्तकें आदि उपलब्ध कराने समेत देखभाल की जिम्मेदारी पंचायत की होगी। जिले में पुस्तकालय स्थापना के लिए ग्राम पंचायतों का चयन करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर निदेशालय पंचायती राज को भेजा गया है। वहीं से चयनित ग्राम पंचायतों में पुस्तकालयों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। प्रत्येक पुस्तकालय की स्थापना के लिए प्रति ग्राम पंचायत पांच लाख रुपये का बजट मिलने की बात कही जा रही है। इस बजट से जहां दो लाख रुपये की लागत से विभिन्न विषयों की किताबें, जैसे सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स, सामान्य अध्ययन, गणित, रीजनिंग, अंग्रेजी व एनसीईआरटी की पुस्तकें खरीदी जाएंगी। वहीं एक लाख रुपये की लागत से कंप्यूटर -इंटरनेट की व्यवस्था और एक लाख रूपये से स्थापना का कार्य कराया जाएगा।

45 ग्राम पंचायतों में खुलेगी सीएससी
कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए ग्रामीणों के घर बैठे ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने की तरफ की तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। इसे लेकर चयनित 45 ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन में एक-एक अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराकर उसमें सीएससी की स्थापना की जा रही है। इंटरनेट, कम्प्यूटर व फर्नीचर से लैस इस सीएससी से ग्रामीणों को सभी ऑनलाइन सेवाएं आसानी से मिल सकेंगी। योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन के साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी मिल सकेगी। इससे उन्हें ब्लॉक व जिला मुख्यालय दौड़ना नहीं पड़ेगा। अतिरिक्त कक्ष के निर्माण के लिए अलग से बजट जारी किया गया है।

वर्जन-
ग्राम पंचायतों में पुस्तकालय स्थापना के लिए पूर्व में प्रस्ताव शासन को  भेजा जा चुका है लेकिन इस संबंध में अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। स्वीकृति के बाद बजट के आधार पर पुस्तकालय  स्थापित किया जाएगा। वहीं 45 गांवों में सीएससी का निर्माण जरुर कराया जा रहा है।
-नितेश भोंडेले, डीपीआरओ।

ये भी पढ़ें -हाथरस हादसे की जांच पूरी, कार्यक्रम आयोजक मुख्य जिम्मेदार

ताजा समाचार

FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...
बहराइच में फार्मासिस्ट के बहन से स्टाफ नर्स ने लिया एक हजार, भाई ने उठाया ऐसा कदम की हो गई चर्चा
पीलीभीत: खुलासा: अलीगढ़ और हाथरस के बदमाशों ने लूटी थी पिकअप, पुलिस पर भी चलाई गोली, तीन आरोपी गिरफ्तार...