Kanpur: शहर में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर तेजी से ले रहा आकार; अब आयुध नगरी बनने की तरफ ‘पूरब का मैनचेस्टर’

18 हजार से अधिक युवाओं को रक्षा उत्पादन सेक्टर में रोजगार का अवसर मिलने का खुला रास्ता

Kanpur: शहर में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर तेजी से ले रहा आकार; अब आयुध नगरी बनने की तरफ ‘पूरब का मैनचेस्टर’

कानपुर, अमृत विचार। कभी ‘पूरब का मैनचेस्टर’ कहा जाने वाला कानपुर अब आयुध नगरी की पहचान बनाने की तरफ आगे बढ़ रहा है। देश को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर तेजी से आकार ले रहा है। इसके प्रदेश में छह नोडल हैं, जिसमें कानपुर नोडल में सर्वाधिक निवेश हो रहा है। 

कानपुर नोडल में बड़े पैमाने पर रक्षा उत्पादों का निर्माण होगा। इसमें छोटे-बड़े हथियारों से लेकर गोला-बारूद और सैन्य बलों के लिए अत्याधुनिक सुरक्षित वस्त्रों का निर्माण भी शामिल है। इसके साथही कानपुर नोड में अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े उपकरणों को भी निर्मित किया जाएगा। 

नरवल तहसील के अंतर्गत साढ़ में 218 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। यूपीडा के अधिकारियों के अनुसार अब तक यहां 24 कंपनियों ने निवेश की इच्छा जाहिर की है, जिसमें पांच कंपनियों ने निवेश शुरू करते हुए कार्य भी प्रारंभ कर दिया है। इनमें सबसे बड़ा नाम अदाणी समूह का है, जिसने बीते फरवरी माह से ही यहां अपनी फैक्ट्री शुरू कर दी है। 

1500 करोड़ रुपये के निवेश से शुरू हुए इस प्रोजेक्ट के जरिए छोटे, मध्यम और बड़े कैलिबर के गोलाबारूद के विविध रेंज का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा 38 करोड़ रुपये से आधुनिक मैटेरियल एंड साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सैनिकों के लिए अत्याधुनिक सुरक्षित वस्त्रों के निर्माण का काम भी शुरू हो चुका है। 360 करोड़ रुपये से नेत्र ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड आर्टलरी शेल का निर्माण करेगी और 3500 करोड़ रुपये से अनंत टेक्नोलॉजी एलईओ और जीईओ सैटेलाइट निर्माण से जुड़े उपकरण तैयार करेगी। 

इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 62 करोड़ रुपये होंगे खर्च

यूपीडा के अधिकारियों के अनुसान कानपुर नोडल के लिए अब तक 210 हेक्टेयर से अधिक भूमि अलॉट की जा चुकी है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के कानपुर नोड में 18 हजार से भी अधिक रोजगार सृजन होने की उम्मीद है। अब तक कुल 1700 करोड़ से अधिक का निवेश धरातल पर उतर चुका है, इससे फिलहाल ढाई हजार रोजगार युवाओं को प्राप्त हुए हैं। कानपुर नोड में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए प्रदेश सरकार 62 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसमें से लगभग 33 करोड़ के कार्य पूरे हो चुके हैं। 16 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य निर्माणाधीन हैं। 13 करोड़ के कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: युवक की गोली मारकर हत्या में दो भाइयों को उम्रकैद...एडीजे-18 की कोर्ट ने सुनाया आदेश, आरोपी की मां बरी

 

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...