UP News: डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों ने किया विरोध प्रदर्शन, मांगे न मानने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी चेतावनी

UP News: डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों ने किया विरोध प्रदर्शन, मांगे न मानने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी चेतावनी

लखनऊ, अमृत विचारः डिजिटल अटेंडेंस को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। प्रदेश भर के लगभग 6 लाख शिक्षकों ने स्कूलों में अपनी डिजिटल हाजिरी ही नहीं लगाई और आम दिनों की तरह ही रजिस्टर पर ही हस्ताक्षर किया। शिक्षकों ने अपना विरोध जताते हुए अपने हाथों में काली पट्टी बांधी और इसके बाद ही शिक्षण कार्य किया। डिजिटल हाजिरी के विरोध में शिक्षकों का कहना है कि शिक्षक संगठन इस फैसले का पूर्ण विरोध करता है। इसलिए वह रजिस्टर पर ही हाजिरी दर्ज करायेगी। वहीं कई जगहों पर शिक्षकों ने हाथ पर काली पट्टी बांधकर काम किया तो कहीं पर शैक्षणिक कार्य रोककर विरोध प्रदर्शन किया। 

Untitled design (12)

बेसिक विघालय उतरावां मोहनलालगंज में भी डिजिटल हाजिरी का विरोध किया गया। जिला अध्यक्ष डॉ. प्रभा कान्त मिश्रा ने परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अटेंडेंस को लेकर विरोध किया। उन्होंने सभी शिक्षकों से डिजिटल अटेंडेंस न लगाने की अपील की। इसी को लेकर उन्होंने बताया कि आज लगभग छह लाख शिक्षकों ने विरोध प्रदर्शन किया और डिजिटल हाजरी नहीं लगाई। छह जुलाई को शिक्षक संघ की एक मीटिंग हुई जिसमें कुछ चीजें तय की गई थी। उसी के अनुरूप काम किया जा रहा है। आठ जुलाई से लेकर 14 जुलाई तक सभी शिक्षक काली पट्टी बांधकर शैक्षणिक कार्य करेंगे। वहीं 15 जुलाई को जिलाधिकारी के पास जाकर शिक्षक संघ मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेगा। वहीं अगर इसके बाद भी शिक्षकों की नहीं सुनी गई तो जुलाई के अंतिम सप्ताह में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कार्यालय में अनिश्चितकालीन शांतिपूर्ण ढंग से धरना प्रदर्शन देगा। यह प्रदर्शन प्रदेश अध्यक्ष योगेश त्यागी के नेतृत्व में होगा। 

सरकार ने जल्दबाजी में इस डिजिटल अटेंडेंस को लागू कर दिया, लेकिन समस्या अभी भी वैसी की वैसी बनी हुई है। कुछ शिक्षकों से बात की तो उनका कहना है कि 7.45 बजे से 8.00 बजे तक ही डिजिटल अटेंडेंस मशीन खुलती है पर अगर कोई शिक्षक एक मिनट भी लेट हो जाए तो वह बंद हो जाती है। यह शिक्षकों के साथ बहुत ही अव्यावहारिक तरीका है। गढ़ी जिन्दौर के प्राथमिक विद्यालय, उन्नाव, बरेली, लखनऊ भतोइया सहित कई विद्यालयों में डिजिटल अटेंडेंस का विरोध किया गया।

UUUUU

सॉफ्टवेयर में समस्या
जिला कोषाध्यक्ष मनोज मौर्य ने बताया कि कंपोजिट विद्यालयों में टैबलेट दिए गए हैं, लेकिन कई जगाहों पर ऑनलाइन अटेंडेंस लगाने में समस्या आ रही है। सॉफ्टवेयर काम ही नहीं कर रहा है। जिसकी वजह से डिजिटल अटेंडेंस भी नहीं लग पा रही है। इसके साथ ही लोकेशन की स्थिति को लेकर भी शिक्षक असंतुष्ट है।

यह भी पढ़ेः  Transfer से नाराज UP सहकारी ग्राम विकास बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन, प्रबंध निदेशक पर लगाए गंभीर आरोप

ताजा समाचार