रुद्रपुर: बारिश से सितारगंज में देहुवा नदी का जलस्तर बढ़ा

रुद्रपुर: बारिश से सितारगंज में देहुवा नदी का जलस्तर बढ़ा

रुद्रपुर, अमृत विचार। जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने बताया कि बारिश से जनपद में देहुवा नदी (सितारगंज) का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। जो अधिकतम जलस्तर निशान से 0.22 मीटर ऊपर बह रहा है। उन्होंने नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए सभी विभागों के अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

सोमवार को जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक स्तर पर सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण रखें। साथ ही किसी भी आपदा व दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करें और सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करें। उन्होंने सभी राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे एवं बाढ़ के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित आश्रय स्थलों पर भेजने के लिए पूर्व में आवश्यक प्रबंध एवं कार्यवाही करें। साथ ही खाद्य सामग्री व मेडिकल सुविधा की व्यवस्था करें।

उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों व कार्यालय अध्यक्षों को निर्देश दिए कि केंद्रीय जल आयोग के लिंक http//ffs.india-water.gov.in से जलस्तर व खतरे की स्थिति की सतत मॉनिटरिंग करें। आदेशों का अनुपालन न करने की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत विधिक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।