"आतंकवाद के टैग से बचना है तो 2.5 करोड़ दो"... CBI ने NIA के डिप्टी एसपी समेत तीन को किया गिरफ्तार

लखनऊ, अमृत विचार। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह समेत तीन लोगों को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए ऑफिसर पर आतंक के आरोप से बचाने के लिए 2.5 करोड़ रुपये रिश्वत मांगने का आरोप है। गुरुवार को सीबीआई की टीम ने तीनों को पटना से गिरफ्तार किया। आरोपियों ने रिश्वत की पहली किस्त 20 लाख रुपये ले ली थी। बाकी धनराशि की मांग कर रहे थे।

मूलत: चंदौली के धानापुर स्थित तोरवा गांव के निवासी अजय प्रताप सिंह आयकर विभाग में अधिकारी के रूप में तैनात थे। आयकर विभाग से डेपुटेशन पर एनआईए में डिप्टी एसपी के पद पर तैनात हुए। सीबीआई से रमैया कंस्ट्रक्शन के मालिक रॉकी यादव ने शिकायत की थी। आरोप था कि डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह उनके परिवार को बिना लाइसेंस के हथियारों को जमा किए जाने के झूठे मामले में फंसाने की धमकी देकर ढाई करोड़ की रिश्वत मांगी थी। एनआईए ने 19 सितंबर को रॉकी यादव के परिसरों की तलाशी ली और उसे 26 सितंबर को अजय प्रताप सिंह के सामने पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया था। अजय ही इस मामले के जांच अधिकारी थे।

आरोप है कि डिप्टी एसपी अजय प्रताप सिंह ने रॉकी को धमकाया और उसे बचाने की अनुमति देने के लिए 2.5 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि रॉकी यादव ने अपने परिवार को झूठे आरोपों से बचाने के लिए डीएसपी की मांग स्वीकार कर ली। सीबीआई के अधिकारी ने बताया कि आरोपी डिप्टी एसपी ने पूछताछ के दिन ही 25 लाख रुपये देने को कहा। उसे एक बिचौलिए का मोबाइल नंबर लिखकर दिया। 25 लाख रुपये का इंतजाम कर एक रिश्तेदार से रुपये बिहार के औरंगाबाद में पहुंचाया। बिचौलिए के जरिये लगातार संपर्क में था। दूसरे बिचौलिए ने रुपये मिलने की पुष्टि की। अजय ने एक अक्टूबर को रॉकी को बुलाया और 70 लाख रुपये की मांग की। उसी दिन धनराशि देने को कहा। रॉकी ने आश्वासन दिया कि रुपये 3 अक्टूबर को पहुंचा दिया जाएगा। शिकायत मिलने पर सीबीआई ने एनआईए के साथ मिलकर जानकारी जुटाई। इसके बाद योजना बनाकर अजय प्रताप सिंह, दो बिचौलिए हिमांशु और रितिक कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया । टीम ने पटना और वाराणसी के कई जगह तलाशी ली। जहां 20 लाख रुपये रिश्वत की रकम बरामद की।

यह भी पढ़ेः सर्जरी के दौरान फैलता है प्रदूषण, ओजोन परत पर भी पड़ता है असर, AI से लगेगी लगाम