'737 मैक्स' विमान हादसों में आरोप स्वीकार करेगा बोइंग, अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने दी जानकारी

'737 मैक्स' विमान हादसों में आरोप स्वीकार करेगा बोइंग, अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने दी जानकारी

वाशिंगटन। अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी ‘बोइंग’ उसके ‘737 मैक्स’ विमानों से जुड़ी दो दुर्घटनाओं संबंधी आपराधिक धोखाधड़ी के मामले में आरोपों को स्वीकार करेगी। अमेरिकी न्याय विभाग ने रविवार रात को यह जानकारी दी। इससे पहले अमेरिकी सरकार ने कहा था कि कंपनी ने उस समझौते का उल्लंघन किया है जिसने उसे अभियोग से तीन साल से अधिक समय तक बचाए रखा। 

संघीय अभियोजकों ने इस सप्ताह बोइंग को विकल्प दिया था कि वह अपनी सजा के तहत या तो अपने आरोप स्वीकार कर जुर्माना भरे या अमेरिका के साथ धोखाधड़ी के षड्यंत्र के आपराधिक आरोपों को लेकर मुकदमे का सामना करे। अभियोजकों ने अमेरिकी कंपनी पर उन नियामकों को धोखा देने का आरोप लगाया जिन्होंने विमान और पायलट-प्रशिक्षण संबंधी आवश्यकताओं को मंजूरी दी थी। अमेरिकी सरकार और बोइंग के बीच समझौते को अभी किसी संघीय न्यायाधीश की मंजूरी मिलनी बाकी है। इस समझौते के तहत बोइंग को 24 करोड़ 36 लाख डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना भरना होगा। 

बोइंग ने 2021 में हुए समझौते के तहत इतनी ही राशि का भुगतान किया था। अमेरिकी न्याय मंत्रालय का कहना है कि कंपनी ने इस समझौते का उल्लंघन किया था। बोइंग की सुरक्षा और गुणवत्ता संबंधी प्रक्रियाओं पर तीन साल तक निगरानी रखने के लिए एक स्वतंत्र प्राधिकारी नियुक्त किया जाएगा। न्याय मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस नए समझौते के तहत बोइंग संबंधी उन दो दुर्घटनाओं से पहले के ही कंपनी के गलत कार्यों को कवर किया जाएगा, जिसमें दो नए ‘मैक्स’ विमान में सवार सभी 346 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी। न्याय मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह समझौता बोइंग को अन्य घटनाओं के लिए छूट नहीं देता है। 

ये भी पढे़ं : हंगरी के प्रधानमंत्री Viktor Orbán अचानक पहुंचे चीन, राष्ट्रपति Xi Jinping से की मुलाकात