लखनऊ: इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव दीपक मिश्र बोले-इंग्लैंड में समाजवादियों की जीत सुखद

लेबर पार्टी का भारतीय सोशलिस्टों से पुराना सम्बंध 

लखनऊ: इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव दीपक मिश्र बोले-इंग्लैंड में समाजवादियों की जीत सुखद

लखनऊ, अमृत विचार। समाजवादी चिंतक और इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव दीपक मिश्र ने इंग्लैंड में लेबर पार्टी की जीत को सुखद और भारत के लिए बेहतर बताया है । उन्होंने ने लेबर पार्टी के नेता कीर रॉडनी स्टारमर को बधाई देते हुए इस जीत को लोकतांत्रिक समाजवाद की विजय बताते हुए उम्मीद व्यक्त किया है कि भारत और इंग्लैंड के संबंध तो मजबूत होंगे ही, साथ ही साथ वैश्विक समाजवादी विचारधारा को भी मजबूती मिलेगी । लेबर पार्टी, यूरोपीयन सोशलिस्ट और सोशलिस्ट इंटरनेशनल से भी संबद्ध है । 

दीपक मिश्र ने बताया कि भारत के समाजवादियों का इंग्लैंड की लेबर पार्टी से पुराना और प्रगाढ़ संबंध रहा है । बयालीस की क्रांति के दौरान गिरफ्तार लोहिया ने तत्कालीन लेबर पार्टी के नेता हेराल्ड लास्की को पत्र लिखकर यातनाओं से अवगत कराया था तो लास्की ने सोरेनसन की अगुवाई में सीनेटरों का शिष्टमंडल भेजा था और भारतीय क्रांतिकारियों पर हो रहे अत्याचार को रोकने की खुली पैरवी की थी । 

सर्वविदित है कि 1945 में लेबर पार्टी की सरकार और क्लीमेंट एटली के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की आज़ादी के लिए ब्रिटिश संसद में प्रस्ताव रखा गया था । पंडित नेहरू और राममनोहर लोहिया, दोनों का लास्की के प्रति सम्मानभाव जगजाहिर है । लेबर पार्टी के तर्ज पर ही बाबा साहब भीमराव आंबेडकर ने अपनी पार्टी का नाम इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी रखा था । दीपक मिश्र ने कहा कि हम सभी को पूर्ण  विश्वास है कि इंग्लैंड की नई सरकार भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सदस्यता का पुरजोर समर्थन करेगी ।

यह भी पढ़ें: UK Election Results 2024: 'I am Sorry...', आम चुनाव में ऋषि सुनक ने स्वीकार की हार, Keir Starmer ने कहा- हमने कर दिखाया

ताजा समाचार