UK Election Results 2024 : लेबर पार्टी को भारी बहुमत, 410 सीटें जीतीं...कीर स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

UK Election Results 2024 : लेबर पार्टी को भारी बहुमत, 410 सीटें जीतीं...कीर स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

लंदन। ब्रिटेन में लेबर पार्टी 14 साल के इंतजार को खत्म करते हुए शुक्रवार को वापस सत्ता में आ गई है। साथ ही निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की हार स्वीकार कर ली है। भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधान मंत्री सुनक ने लेबर नेता कीर स्टार्मर को बधाई दी। उम्मीद है कि कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे।

बीबीसी के अनुसार, 650 सदस्यीय ब्रिटिश संसद में मतगणना अपने अंतिम चरण के करीब है। लेबर ने 410 सीटें जीत ली हैं और ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है। वर्ष 2019 के आम चुनाव में लेबर पार्टी को 202 सीटें मिली थीं। कंजर्वेटिव पार्टी जो 2010 से लगातार देश पर शासन कर रही है।

लिबरल डेमोक्रेट्स ने 61 सीटों की प्रभावशाली बढ़त के साथ 69 सीटों पर पोल पोजिशन हासिल की। ​​स्कॉटिश नेशनल पार्टी और सिन फेन ने क्रमशः आठ और सात सीटों पर जीत हासिल की। दक्षिणपंथी रिफॉर्म यूके ने चार सीटें जीतीं। 22 सीटें निर्दलीय और अन्य दलों के खाते में गई हैं। हालाँकि  सुनक अपने रिचमंड और नॉर्थहेलर्टन निर्वाचन क्षेत्र पर कब्जा करने में कामयाब रहे, लेकिन कई कंजर्वेटिव दिग्गजों को धूल चाटनी पड़ी। हाई-प्रोफाइल कंजर्वेटिव जो अपनी सीटें हार गए, उनमें पूर्व प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस, मौजूदा रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स, जैकब रीस-मोग और पेनी मोर्डौंट शामिल हैं। 

इस बीच सुधारवादी ब्रिटेन के नेता निगेल फराज अपने आठवें प्रयास में पहली बार सांसद बने। वर्ष 2020 से लेबर पार्टी के नेता के रूप में काम कर रहे “प्रसन्नचित” स्टार्मर ने कहा, हमने यह किया... बदलाव अब शुरू होता है।” 1962 में जन्मे स्टार्मर, एक बैरिस्टर, ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी स्वतंत्र उम्मीदवार एंड्रयू फेनस्टीन को 11,572 वोटों से हराकर अपनी होलबोर्न और सेंट पैनक्रास सीट बरकरार रखी। निर्वाचन क्षेत्र से विजेता घोषित होने के बाद उन्होंने कहा,  देश भर के लोगों ने बात की है। और वे प्रदर्शन की राजनीति को खत्म करने और सार्वजनिक सेवा के रूप में राजनीति में वापसी के लिए बदलाव के लिए तैयार हैं।” दूसरी ओर  सुनक ने अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी ली। 

उन्होंने कहा, “लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीता है। और मैंने कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है।” 25 अक्टूबर, 2022 को ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले 44 वर्षीय नेता ने कहा, ब्रिटिश लोगों ने एक गंभीर फैसला सुनाया है। सीखने और प्रतिबिंबित करने के लिए बहुत कुछ है। और मैं नुकसान की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।

ये भी पढ़ें : UK Election Results 2024: 'I am Sorry...', आम चुनाव में ऋषि सुनक ने स्वीकार की हार, Keir Starmer ने कहा- हमने कर दिखाया