कासगंज: प्रधानमंत्री मातृ शक्ति योजना की अब आंगनबाड़ी के हाथों में होगी कमान

कासगंज: प्रधानमंत्री मातृ शक्ति योजना की अब आंगनबाड़ी के हाथों में होगी कमान
पीएम मातृ शक्ति की नई जिम्मेदारी मिलने पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री बैठक में खुशी जताती हुई

कासगंज, अमृत विचार। प्रधानमंत्री मातृ शक्ति योजना की कमान अब तक स्वास्थ्य विभाग के हाथों में थी। लेकिन सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के हाथों से यह जिम्मेदारी लेकर आंगनबाड़ी के हाथों में सौंप दी है। मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। बता दें, पीएम मातृ शक्ति योजना से पहली और दूसरी बार गर्भवती होने वाली महिलाओ को खान पान के लिए 5 हजार रुपये दिए जाते हैं।

जिले में आंगनबाड़ी केंद्र 2,443 हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक ओर नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब आंगनबाड़ी कार्यकत्री प्रधानमंत्री मातृ शक्ति योजना की कमान संभालेंगी। इससे पहले इस योजना की जिम्मेदारी की स्वास्थ्य विभाग के पास थी। शासन ने अब यह जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सौंप दी हैं। मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को इसका ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां अपने अपने क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर रिपोर्ट बाल विकास पुष्टाहार कार्यालय को सौपेंगी। यहां से सीडीपीओ मैडम सुशील यादव अपनी रिपोर्ट तैयार कर लखनऊ कार्यालय के लिए भेजेंगी। वहां से गर्भवती महिलाओं के लिए पैसा स्वीकृति होकर आ जाएगा। कार्यालय द्वारा यह पैसा पांच हजार के हिसाब से गर्भवती महिलाओं के खाते में पहुंच जाएगा।

दो किस्तों में मिलेगा गर्भवती महिलाओं के लिए पैसा
प्रधानमंत्री मातृ शक्ति योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलने वाला पांच हजार रुपये दो किस्तों में मिलेगा। पहली किस्त में महिलाओं के खान पान के लिए तीन हजार रुपए और दूसरी किस्त में दो हजार रुपये बच्चा होने के बाद आ जाएगा। जिससे बच्चे का पालन पोषण अच्छे से हो सके।

हम लोग प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। अब आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मंगलवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह नई जिम्मेदारी विभाग को मिली है और इसे बखूबी निभाया जाएगा। इसका अच्छे से पालन  करना हम सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की जिम्मेदारी बनती है -सुशीला यादव, डीपीओ कासगंज।