Kannauj News: कक्षा नौ, 11 में पांच अगस्त तक होंगे प्रवेश...टाइम लाइन जारी, इस बात का देना होगा खास ध्यान

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शैक्षिक सत्र 2024-25 की टाइम लाइन जारी की

Kannauj News: कक्षा नौ, 11 में पांच अगस्त तक होंगे प्रवेश...टाइम लाइन जारी, इस बात का देना होगा खास ध्यान

कन्नौज, अमृत विचार। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से शैक्षिक सत्र 2024-25 (बोर्ड परीक्षा वर्ष 2026) के लिए कक्षा नौ व 11 के लिए प्रवेश की आखिरी तारीख पांच अगस्त तय कर दी है। साथ ही अग्रिम पंजीकरण व वर्ष 2025 की कृषि भाग-एक की परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं का आवेदन परिषद की वेबसाइट पर अपलोड होगा। 

डीआईओएस डॉ. पूरन सिंह ने बताया कि कक्षा नौ व 11 के छात्र-छात्राओं के विद्यालयों में प्रवेश की अंतिम तारीख पांच अगस्त है। हाईस्कूल कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण व स्क्रूटनी के बाद हाईस्कूल पास अभ्यर्थियों के कक्षा 11 में प्रवेश के लिए आखिरी तारीख 20 अगस्त है।

25 अगस्त तक संस्था के प्रधान की ओर से कक्षा नौ व 11 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के अग्रिम पंजीकरण शुल्क 50 रुपये की दर से चालान के जरिए कोषागार में जमा होगा। पंजीकरण शुल्क व विद्यार्थियों के शैक्षिक ब्योरे की जानकारी परिषद के वेबसाइट पर अपलोड होगी। 26 अगस्त से पांच सितंबर तक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए गए विद्यार्थियों के ब्योरे की चेकलिस्ट प्राप्त कर संस्था के प्रधान इसे जांच सकते हैं। 

हालांकि इस दौरान किसी प्रकार का अपडेशन प्रतिबंधित रहेगा। छह से 20 सितंबर तक ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्रों के ब्योरे की जांच के बाद यदि संशोधन होना है तो संस्था के प्रधान की ओर से पुन: वेबसाइट पर अपडेट किया जा सकता है। इस दौरान किसी नए छात्र का ब्योरा अपलोड नहीं किया जाएगा। 

30 सितंबर तक संस्था के प्रधान की ओर से पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली व कोषपत्र की एक प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजे जाने के लिए डीआईओएस कार्यालय में जमा करने की आखिरी तारीख है। 

लेकिन देना होगा खास ध्यान

डीआईओएस ने बताया कि विद्यार्थियों के अंकपत्र व प्रमाण पत्रों में विद्यार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, चयनित विषय सही आ सकें इसलिए प्रत्येक छात्र-छात्रा के ब्योरे को कक्षाध्यापक व प्रधानाचार्य सही ढंग से जांच लें। उसके बाद ही वेबसाइट पर उसे अपलोड करें। अगर कोई गलती होती है तो उसकी जिम्मेदारी कक्षाध्यापक व प्रधानाचार्य की होगी। ऐसे आदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने दिए है।

ये भी पढ़ें- Kannauj News: एआरटीओ ने अपनी जिम्मेदारी बीएसए, डीआईओएस पर डाली...स्कूली बच्चों की सुरक्षा खतरे में