Ind vs Zim 2nd T20:  अभिषेक के तूफान में उड़ा जिम्बाब्वे, भारत ने 100 रनों से जीता मुकाबला

Ind vs Zim 2nd T20:  अभिषेक के तूफान में उड़ा जिम्बाब्वे, भारत ने 100 रनों से जीता मुकाबला

हरारे। अभिषेक शर्मा (100) की शतकीय और ऋतुराज गायकवाड़ नाबाद (77) और रिंकू सिंह नाबाद (48) रनों विस्फोटक पारियों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने रविवार को दूसरे टी-20 मुकाबले में जिम्बाब्वे को 100 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है।

235 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे को मुकेश कुमार ने पहले ही ओवर में इनोसेंट काइया (4) को बोल्ड कर पहला झटका दिया। हालांकि वेस्ले मधेवीरे और ब्रायन बेनेट ने कुछ देर पारी को संभाले रखा। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट लिए 34 रनों की साझेदारी हुई। चौथे ओवर में मुकेश कुमार ने ब्रायन बेनेट (9 गेंदों में 26 रन) को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा।

रवि बिश्नोई ने वेस्ले मधेवीरे (39 गेंदों में 43 रन) को बोल्ड आउट किया। आवेश खान ने डिओन मेयर्स (0) और कप्तान सिकंदर रजा(4) को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। जोनाथन कैंपबेल (10) क्लाइव मडांडे(0), वेलिंग्टन मसाकाट्जा (1) और ब्लेसिंग मुजराबानी (2) रन बनाकर आउट हुए। ल्यूक जॉन्गवे ने 26 गेंदों में चार चौके लगाते हुए (33) रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजी के आगे जिम्बाब्वे की पूरी टीम 18.4 ओवर में 134 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से मुकेश कुमार और आवेश खान ने तीन-तीन विकेट लिऐ। जबकि रवि बिश्नोई को दो विकेट मिले। वहीं वॉशिंगटन सुंदर ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आज के मैच में भारतीय बल्लेबाजी का तूफानी अंदाज कुछ इस तरह था कि पहले 10 ओवरों में जहां 74 रन बनाए। वहीं अगली 60 गेंदों में 160 रन जोड़ डाले। हालांकि बल्लेबाजी करने उतरी अभिषेक शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और दूसरे ही ओवर में ब्लेसिंग मुजराबानी ने शुभमन गिल (2) को ब्रायन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को बड़ा झटका दे दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये ऋतुराज गायकवाड़ ने अभिषेक शर्मा के साथ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट के लिये 137 रन जोड़ डाले। 14वें ओवर में वेलिंग्टन मसाकाट्जा ने अभिषेक शर्मा को मेयर्स के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। अभिषेक शर्मा ने 47 गेंदों में सात चौके और आठ छक्के लगाते हुए तूफानी अंदाज में (100) रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़ ने 47 गेंदों में 11 चौके और एक छक्का लगाते हुए नाबाद (77) रनों की पारी खेली।

रिंकू सिंह 22 गेंदों में दो चौके और पांच छक्के लगाते हुए (48) रन पर नाबाद रहे। भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट पर 234 का स्कोर खड़ा किया और जिम्बाब्वे को जीत के लिए 235 रन लक्ष्य मिला था। वहीं जिम्बाब्वे की ओर से ब्लेसिंग मुजराबानी और वेलिंग्टन मसाकाट्जा को एक-एक विकेट मिला।