Farrukhabad: दुकानदार ने किसान को दे दिया मक्का का नकली बीज, भुट्टा न आने पर अन्नदाता के परिवार के सामने रोटी के लाले

पीड़ित किसान ने समाधान दिवस में शिकायत की

Farrukhabad: दुकानदार ने किसान को दे दिया मक्का का नकली बीज, भुट्टा न आने पर अन्नदाता के परिवार के सामने रोटी के लाले

फर्रुखाबाद, अमृत विचार। मक्का का नकली बीज दे देने पर किसान को एक लाख की क्षति हुई है। मक्का की फसल तैयार होने के बाद जब उसमे एक भी भुट्टा नही आया तो किसान माथा पकड़ कर बैठ गया। बीज विक्रेता की  इस ठगी के शिकार किसान ने समाधान दिवस में शिकायत की। 

शमशाबाद थानाक्षेत्र के ग्राम नगला गढी मजरा सुल्तानगंज खरेटा निवासी अनिल राजूपत पुत्र मुरलीधर ने एग्री जंकशन वन स्टाफ सेन्टर स्थित ग्राम गढ़िया सौदान ब्लाक शमसाबाद तहसील कायमगंज के प्रोपराइट राहुल राजपूत नि० ग्राम भकुसा कुआं खेडा बजीर आलम से मक्का बीच तीन पैकेट वजन 13 किलो० 500 ग्राम 475 रुपये प्रति किलो मक्का वैरायटी शहंशाह प्लस का खरीदा था। 

मक्का के बीज को खेत में समय पर बुबाई की। फसल की पूरी लंबाई हो गई, लेकिन भुटटा नहीं आया। जिससे किसान ठगा ठगा सा रह गया। उसके परिवार के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया। उसका कहना है कि फसल तैयार होकर बाजार में विक्रय हेतु जाती तो लगभग 1 लाख रुपये की होती। एक लाख के नुकसान से उसके परिवार के सामने रोटी के लाले पड़ गए है।

पीड़ित किसान का कहना है कि उसने बीज खरीदते समय दुकानदार से रशीद मांगी तो दुकानदार ने क्रेता को आश्वासन दिया कि रशीद का क्या करोगे हमें तो जानते हो और रशीद नही दी। बीज विक्रेता की इस जालसाजी की शिकायत पीड़ित किसान ने समाधान दिवस में की। जिस पर उप जिलाधिकारी यदुवंश कुमार वर्मा ने किसान को न्याय दिलाने का भरोसा दिया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: इस सप्ताह शुरू होगा पनकी प्लांट में बिजली उत्पाद...लाइटअप का किया जा रहा है कार्य