विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नई बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया : उत्तर कोरिया 

विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नई बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया : उत्तर कोरिया 

सियोल। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा कि उसके विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नई सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया अमेरिका की अगुवाई वाले खतरों से निपटने के लिए अपने शस्त्रागार को उन्नत बनाने पर जोर दे रहा है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने इस हथियार को ‘ह्वासोंगफो-11डीए-4.5’ बताया जो 4.5 टन का विशाल मुखास्त्र ले जाने में सक्षम है। उसने बताया कि सोमवार को हुआ परीक्षण इसकी उड़ान स्थिरता की पुष्टि करने और अधिकतम 500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता की जांच करने के लिए किया गया।

दक्षिण कोरियाई सेना ने पहले बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने एक दक्षिणपश्चिमी शहर से सोमवार को उत्तरपूर्वी दिशा में दो बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी। उसने बताया कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की। केसीएनए ने यह नहीं बताया कि नयी मिसाइल कहां से प्रक्षेपित की गयीं और वे कहां गिरीं।

केसीएनए ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रशासन के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया 250 किलोमीटर की मध्यम दूरी पर अपने मुखास्त्र के प्रदर्शन का सत्यापन करने के लिए जुलाई में मिसाइल का फिर परीक्षण करेगा। यह प्रक्षेपण ऐसे समय किया गया है जब दो दिन पहले दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान का क्षेत्र में बहुक्षेत्रीय त्रिपक्षीय अभ्यास ‘फ्रीडम एज’ समाप्त हुआ था। 

ये भी पढे़ं : पाकिस्तान में महंगाई की मार, पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई भारी बढ़ोतरी...जानें नया रेट

ताजा समाचार

हाथरस हादसा: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अमेठी में दिवंगत पुण्य आत्माओं की शान्ति के लिए रखा मौन, दी श्रद्धांजलि
NEET-PG 2024 परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, अब अगस्त में इस दिन दो पालियों में होगी परीक्षा
Kanpur: बारिश से बढ़ने लगा गंगा का जलस्तर, प्रशासन ने तेज की तैयारियां, 54 गांवों की होगी किलेबंदी, बनेंगी 35 बाढ़ चौकियां
अमूल आइसक्रीम के डिब्बे में निकला 'कनखजूरा', महिला को सोशल मीडिया से अपना पोस्ट हटाने के निर्देश 
असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर...29 जिलों में 22 लाख लोग प्रभावित, प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर
सावन झूला मेला: सात संवेदनशील स्थान चिह्नित, मिलेगी एम्बुलेंस की सुविधा