Kanpur: शहर के इन 4 मार्गों का सुंदरीकरण करेगी प्रदेश सरकार...शासन ने जिलाधिकारी को भेजा पत्र, नगर आयुक्त से मांगी जानकारी

Kanpur: शहर के इन 4 मार्गों का सुंदरीकरण करेगी प्रदेश सरकार...शासन ने जिलाधिकारी को भेजा पत्र, नगर आयुक्त से मांगी जानकारी

कानपुर, अमृत विचार। शहर के तीर्थ स्थलों और उनतक जाने वाले मार्गों को प्रदेश सरकार लगातार सुधार रही है। जल्द ही शहर के चार और तीर्थस्थल तक जाने वाले मार्गों का सुन्दरीकरण होगा। इसको लेकर शासन ने पहल शुरू कर दी है। 

धार्मिक स्थलों के मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण एवं विकास योजना के तहत बिठूर सड़क से चिन्मय वृद्धआश्रम को जोड़ने वाली सड़क, सिद्धनाथ मंदिर जाजमऊ से टीले वाले हनुमान मंदिर जाने वाली सड़क, शिव मंदिर ख़्योरा जाने वाली सड़क, गंगा बैराज से जागेश्वर मंदिर जाने वाली सड़क को विकसित करने की योजना है। इसको लेकर शासन ने डीएम को पत्र भेजा है। नगर निगम से जानकारी मांगी गई है।

शहर में तीर्थ स्थलों और मंदिरों का लगातार योगी सरकार कायाकल्प कर रही है। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता पर शहर के आनंदेश्वर कॉरिडोर का निर्माण किया गया है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत यहां लगातार विकास कार्य हो रहे हैं जिससे धार्मिक पर्यटन में इजाफा हो रहा है। इसी तरह सिद्धनाथ घाट को भी कॉरिडोर बनाया जा रहा है।

नगर निगम के अधिकारी मंदिर के विकास का खाका पहले ही खींच चुके हैं। जिसके बाद निर्माण कार्य भी शुरू हो गये हैं। प्रदेश शासन इस क्रम में सीमापुर, मथुरा, चित्रकूट, जालौन, कानपुर नगर और देहात के 74 मार्गों को चयनित किया गया है जिसका निर्माण कराया जाना है। इस संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जायेगा। 

एमएलसी सलिल विश्नोई ने दी संस्तुति

चारों सड़कों के निर्माण की पहल एमएलसी सलिल विश्नोई ने की है। केडीए, आवास विकास, जिला पंचायत का सभापति होने के नाते उन्होंने विभागों में व्याप्त अनियमितताओं पर अंकुश लगाने के लिये जांच को  भी कहा है ताकि योजना के तहत पारदर्शी रूप से काम किया जा सके।

हनुमान मंदिर जाने वाला मार्ग सबसे ज्यादा खराब

धर्म स्थलों तक जाने वाली जो चार सड़कें बननी हैं उसमें जाजमऊ में टीले वाले हनुमान जी व मखदूम शाह की दरगाह और सिद्धनाथ मंदिर को जाने वाला रास्ता बहुत खराब है। बारिश की वजह से यहां जलभराव है। कच्चा रास्ता होने और अतिक्रमण होने की वजह से लोग परेशान रहते हैं। सीवर समस्या भी चरम पर है इससे बदबू और गंदगी से भी लोग परेशान रहते हैं। यहां आने वाले दर्शनार्थी भी इसी समस्या से दो-चार होते हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: फजलगंज औद्योगिक क्षेत्र में आदर्श रोड की उम्मीद बढ़ी, उद्यमी लंबे समय से कर रहे मांग