पंतनगर: अब उत्तराखंड में भी होगी दुनिया के सबसे महंगे बादाम की खेती

पंतनगर: अब उत्तराखंड में भी होगी दुनिया के सबसे महंगे बादाम की खेती

मृगांक मौली, पंतनगर, अमृत विचार। दुनिया के सबसे महंगे बादाम ’मैकाडेमिया नट्स’ की खेती अब उत्तराखंड में भी हो सकेगी। कोलकाता की शबनम नर्सरी ने आस्ट्रेलियन प्रजाति के इस बादाम के 25-30 साल पुराने मदर प्लांट को भारत में लाकर विशेष प˜ति से यहां की जलवायु के अनुकूल विकसित किया है। देश में पहली बार मैकाडेमिया नट्स के पौधे  किसान मेले में शबनम नर्सरी के स्टाॅल पर उपलब्ध हैं।

शबनम नर्सरी के मालिक आयन मंडल ने बताया कि नेपाल, भूटान व बांग्लादेश में इस बादाम की सफलतापूर्वक खेती होने के बावजूद भारत में इसका एक भी पौधा नहीं था। उन्होंने आॅस्ट्रेलिया से 25-30 साल पुराने मदर प्लांट को मंगाकर विशेष प˜ति से यहां की जलवायु के अनुकूल पौधे विकसित करने में सफलता हासिल की है। इन पौधों के लिए -3 से 45 डिग्री तक तापमान उपयुक्त है।

वहीं इसके पौधों को पानी की आवश्यकता तो होती है, परंतु पानी का जमाव इसके लिए बेहद नुकसानदेह होता है। इसलिए इसकी खेती तराई और पहाड़ों की ढलानों पर बेहद मुफीद मानी जाती है। इस बादाम में मिनरल्स, फाइबर व एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह ह्रदय रोगियों के लिए रामबाण औषधि मानी जाती है। यह बादाम दुनिया की सबसे महंगी बादामों में शुमार है और बाजार में इसकी कीमत ढाई से तीन हजार रूपये प्रति किग्रा. तक होती है , यह बादाम चपटी और अंडाकार होने के बजाए पूरी तरह गोल होती है, और इसका छिलका बेहद सख्त होता है।

पौष्टिकता से भरपूर है मैकाडेमिया नट्स
एक औंस (28 ग्राम) मैकाडेमिया नट्स में कैलोरी की मात्रा 204, वसा 23 ग्राम, प्रोटीन दो ग्राम, कार्बोहाइड्रेट चार ग्राम, शुगर एक ग्राम, फाइबर तीन ग्राम, मैंगनीज 58 प्रतिशत, थाइमिन-22 प्रतिशत, काॅपर 11 प्रतिशत, मैग्नीशियम नौ प्रतिशत, आयरन छह प्रतिशत और विटामिन बी6 पांच प्रतिशत पाया जाता है।

आठ सौ रूपये प्रति पौधा हो रही बुकिंग
 स्टाॅल स्वामी आयन ने बताया कि वह मेले में एक हजार रूपये प्रति पौधा बिक्री कर रहे हैं। यदि कोई बागवान इस बादाम की व्यावसायिक खेती करना चाहता है, तो बुक्रिग कराने पर वह छह सौ रूपये प्रति पौधा भी उपलब्ध करवा सकते हैं। इसके लिए किसान उनके व्हाट्सअप नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल में तैनात पटवारी कैलाश रवि 15 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

ताजा समाचार

कन्नौज में बदमाशों ने सिपाही से की मारपीट: नगदी, मोबाइल लूटकर हो गए फरार, पुलिस ने एक को हिरासत में लिया
फरहान अख्तर ने फ़िल्म '120 बहादुर' के सेट से शेयर की BTS तस्वीरें, टेंट और बौद्ध ध्वज आए नजर  
Shardiya Navratri 2024: नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की हुई पूजा, पंडालों में भक्तों की उमड़ी भीड़
Kanpur: हंगामे के आसार के बीच नगर निगम का सदन स्थगित...महापौर प्रमिला पांडेय ने बंद कमरे में नगर आयुक्त के साथ की बैठक
कासगंज: शारदीय नवरात्र पर उमड़ रहे श्रद्धालु...डीएम एसपी ने देखी चामुंडा मंदिर की सुरक्षा
कासगंज: परीक्षण में 6 वाहन चालको में पाया गया नेत्र दोष