Kanpur: कोपरगंज में कोच रेस्टोरेंट बनाने की तैयारी कर रहा रेलवे, यात्री लजीज मनपसंद व्यंजनों का ले सकेंगे स्वाद

कैंट का प्रस्ताव फ्लाप, 12 लाख जमा करके भागा ठेकेदार

Kanpur: कोपरगंज में कोच रेस्टोरेंट बनाने की तैयारी कर रहा रेलवे, यात्री लजीज मनपसंद व्यंजनों का ले सकेंगे स्वाद

कानपुर, अमृत विचार। सेंट्रल स्टेशन, अनवरगंज और गोविंदपुरी में रेल कोच रेस्टोरेंट चलाने की रेलवे की योजना साकार नहीं हो पा रही है। शहर में पहले कोच रेस्टोरेंट के लिए कैंट साइट का प्रस्ताव फेल हो चुका है। अब रेलवे कोपरगंज ड्रंम बाजार में कोच रेस्टोरेंट की योजना बना रहा है। 

रेल कोच रेस्टोरेंट में यात्रियों के साथ शहरवासी व्यंजनों का लुत्फ उठा सकें, इसके लिए रेलवे ने यह योजना बनाई थी। योजना के तहत सेंट्रल स्टेशन के साथ अनवरगंज, गोविंदपुरी स्टेशन पर रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने का प्रस्ताव पास हुआ था। इसके लिए पहले कोच रेस्टोरेंट के लिए कैंट साइट मस्जिद के पास जमीन चिह्नित की गई थी। रेल कोच रेस्टोरेंट के लिए टेंडर निकला, मगर पहली बार कोई नहीं आया। 

दूसरी बार टेंडर में इच्छुक लोग पहुंचे। रेस्टोरेंट के लिए 48 लाख की बोली लगाई गई। जिसमें रेस्टोरेंट का ठेका लेने वाले ने 12 लाख रुपये जमा भी कर दिए। जगह देखने के बाद ठेकेदार को लोकेशन पसंद नहीं आई और दोबारा लौटकर नहीं आया। रेलवे अधिकारियों के अनुसार ठेकेदार का कहना था कि लोकेशन रेस्टोरेंट लायक नहीं है। एक तरफ स्टैंड है तो दूसरी तरफ मस्जिद के बार भीड़ जमा हाती है। इस माहौल में कोई फैमिली के साथ नहीं आएगा। अब रेलवे ने कोच रेस्टोरेंट के लिए कोपरगंज स्थित ड्रंम बाजार को चुना है। 

जाने रेल कोच रोस्टोरेंट 

रेल कोच रेस्टोरेंट खस्ताहाल कोच और पटरियों से बनाए जाने की योजना है। कोच को रेस्टोरेंट के लिए स्थान पर रखवाया जाएगा। टेंडर में जिसका नाम फाइनल होगा, वह कोच को मॉडीफाइड कराकर रेस्टोरेंट का रूप देगा। कोच रेस्टोरेंट का अनुबंध पांच साल का होगा। रेस्टोरेंट में खानपान के साथ बैठने व एसी की सुविधा होगी। 

यात्रियों को होगी सहूलियत 

सेंट्रल स्टेशन पर प्रतिदिन दूसरे प्रदेशों व जिलों से हजारों लोग आते हैं। कम से कम 250 ट्रेन प्रतिदिन सेंट्रल स्टेशन से गुजरती है। कई दिन से सफर कर रहे यात्रियों को होटलों के चक्कर न लगाने पड़े और स्टेशन पर ही बेहतर खाना मुहैया हो, जहां बैठकर यात्रियों संग जिले के लोग मनपसंद व्यंजनों का जायका ले सकेंगे। इसलिए रेल कोच रेस्टोरेंट पर रेलवे ने विचार किया। रेलवे अधिकारियों के अनुसार बाहर खाना खाने के चक्कर में यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए भी कोच रेस्टोरेंट यात्रियों को सहूलियत देने वाला है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कब्जे गिराने पहुंचा दस्ता, सांसद ने रुकवाया बुलडोजर, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से बात कर मांगा समय