अमेठी: बड़गांव में प्रधान और सचिव की लापरवाही की भेंट चढ़ा आरआरसी सेंटर, नहीं हुआ निर्माण

विकास कार्यों में भ्रष्टाचार व अनियमितता का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

अमेठी: बड़गांव में प्रधान और सचिव की लापरवाही की भेंट चढ़ा आरआरसी सेंटर, नहीं हुआ निर्माण

अमेठी/अमृत विचार। स्वच्छ भारत मिशन फेज-2 के अंतर्गत बड़गाँव में कचरा निस्तारण के लिए बन रहा रिसोर्स रिकबरी सेंटर ग्राम प्रधान व सचिव की लापरवाही की भेंट चढ़ गया है। ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा ग्रामीण के निजी खाते में निर्माण कार्य शुरू करवाने के चलते 3 महीने से पिलर बनने के बाद निर्माण कार्य बाधित है। शनिवार को ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान व सचिव पर विकास कार्यों में भ्रष्टाचार व अनियमितता का आरोप लगाते हुए विरोध दर्ज किया है। 

बड़गाँव में विकास कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण आद्या पाठक ने बताया कि कचरा निस्तारण के लिए बन रहा रिसोर्स रिकबरी सेंटर के निर्माण व मिट्टी कार्य का भुगतान ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा लिया गया है लेकिन मौके पर न ही मिट्टी का कार्य हुआ और न ही आरआरसी का निर्माण हुआ है। 

इसके साथ ही ग्राम सभा में विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायत जिलाधिकारी से लेकर मुख्य विकास अधिकारी को सशपथ पत्र के साथ किया गया है, लेकिन मौके पर अभी तक कोई अधिकारी जाँच करने नही आया है। ग्राम प्रधान व सचिव द्वारा इंटरलॉकिंग के नाम पर 1 लाख 70 हजार रुपये का फर्जी भुगतान, नल मरम्मत के नाम पर 1 लाख रुपये का फर्जी भुगतान, 18 नल रिबोर के नाम पर भुगतान जबकि जमीनी हकीकत में नही हुआ है। खड़ंजा मरम्मत के नाम पर 70 हजार रुपये का भुगतान जबकि खड़ंजे का मरम्मत नही कराया गया है।

ग्रामीण ने बताया कि करीब 8 लाख के घोटाले की शिकायत की गई हैं। ग्रामीण ने बताया कि ग्राम प्रधान अनारा देवी को 90 प्रतिशत काम व भुगतान होने की जानकारी ही नही रहती हैं। उनके बेटे प्रवीन व गाँव के कुछ सदस्य द्वारा सचिव से मिलीभगत कर पैसा निकाल लिया जाता हैं। और काम एक भी जमीनी हकीकत में नहीं होता हैं सब मिलकर पैसे की बंदरबांट कर लेते हैं। 

मामले की डीएम और सीडीओ के पास शपथ पत्र के साथ शिकायत की गई थी जबकि सीडीओ साहब ने टीम गठित कर जांच करवाने का आश्वासन दिया था लेकिन 1 महीना हो गया अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई है। बड़गाँव चौराहे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण व दुकानदारों ने बताया कि चौराहे पर हफ्ते में दो दिन बाजार लगता है आसपास के सभी नल खराब है दूषित पानी दे रहे हैं ग्राम प्रधान से काफी दिनों से नल रिबोर कराए जाने की मांग की जा रही हैं लेकिन कोई सुनने वाला नही है। जिसको लेकर भी ग्रामीणों व दुकानदारों ने आक्रोश व्यक्त किया है। और नल रिबोर कराकर पानी की समस्या को दूर करने की मांग की गई हैं।

क्या बोले डीपीआरओ

जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार त्यागी ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है ग्रामीणों के आरोपों की जांच कराई जाएगी। बिना निर्माण कार्य हुए अगर भुगतान लिया गया है तो जांच कराकर कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-अमेठी में ग्राम प्रधान के भाई की ईंट-पत्थर से हमला कर हत्या, जांच में जुटी पुलिस