Kanpur: आंधी व बारिश में उखड़ कर गिरे केस्को के पैनल बॉक्स, करंट की चपेट में आने का डर, संकट में जान

Kanpur: आंधी व बारिश में उखड़ कर गिरे केस्को के पैनल बॉक्स, करंट की चपेट में आने का डर, संकट में जान

कानपुर, अमृत विचार। शहर में लगे केस्को के कई केबिल पैनल बॉक्स खुले हुए हैं। कुछ पैनल तो अपनी जगह से उखड़कर गिर तक गए हैं। जबकि कुछ पैनल दीवार या बाउंड्री के सहारे टिके हैं, जिसकी वजह से बारिश के मौसम में लोगों की जान पर खतरा मंडरा रहा है।

केस्को ने बिजली चोरी रोकने और लाइनलास कम करने के उद्देश्य से अंडरग्राउंड केबल बिछवाई है। केस्को ने प्रथम चरण में सर्वाधिक लाइनलास वाले बिजलीघर, किदवई नगर, आलूमंडी, जरीब चौकी डिविजनों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों को चुना। यहां अंडरग्राउंड केबल डालने के बाद केबल को पैनल बाक्स लगाकर जोड़ा गया। 

इन बाक्स व पैनल से उपभोक्ताओं के परिसरों तक बिजली आपूर्ति होती है। लेकिन वर्तमान स्थिति में केस्को के कई केबल पैनल बाक्स की हालत काफी खराब है। सूटरगंज, चमनगंज, बेकनगंज, घंटाघर समेत आदि क्षेत्रों में लगे कई पैनल बॉक्स क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। बारिश के मौसम में इन पैनलों से करंट लगने का खतरा है। मगर लापरवाही का आलम यह है कि इन्हें ठीक नहीं करवाया जा रहा है।

टूटे पैनल से हो रही बिजली चोरी भी 

भूमिगत व्यवस्था के लिए लगाए गए केबिल बक्सों को तोड़ कर उसमें से बिजली चोरी की जा रही है। जिन क्षेत्रों में केबल बाक्स टूटे हैं, वहां केस्को अधिकारी निरीक्षण करने नहीं पहुंचते हैं। पहले जब छापेमारी की तो केबिल बाक्स में कटिया लगाकर बिजली का प्रयोग करते लोग मिल चुके हैं। 

निरीक्षण कर केबिल बाक्स पैनलों को ठीक कराया जाएगा। सूची भी तैयार की जाएगी। सभी डिविजनों के अभियंतों को पैनल बाक्स दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।- श्रीकांत, केस्को मीडिया प्रभारी

यह भी पढ़ें- उन्नाव में भीषण सड़क हादसा: अनियंत्रित रोडवेज बस ने ऑटो रिक्शा में मारी टक्कर, तीन लोगों की मौत, तीन की हालत गंभीर