अयोध्या : 18.59 करोड़ का बजट पास, होंगे विकास कार्य

तारुन ब्लॉक की क्षेत्र पंचायत की बैठक में विकास को लेकर हुआ मंथन

अयोध्या : 18.59 करोड़ का बजट पास, होंगे विकास कार्य

अयोध्या अमृत विचार : विकास खंड के सभागार में गुरुवार को ब्लॉक प्रमुख सुशीला वर्मा की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक हुई। जिसमें 18 करोड़ 59 लाख बजट विभिन्न मदों में खर्च करने का प्रस्ताव पारित हुआ।

बैठक शुरू होते ही एडीओ सहकारिता अमित कुमार सिंह द्वारा ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को बताया गया कि क्षेत्र पंचायत निधि से तीन समितियां टिकरी,नेतवारी चतुरपुर व गौरा का जीर्णोद्धार किया गया है। राजकीय बीज गोदाम प्रभारी कन्हैयालाल ने कृषि की योजनाओं के अंतर्गत प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत सोलर पम्प व किसान सम्मान निधि के बारे में विस्तार से बताया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राज सिंह ने पशुओं में होने वाली मौसमी बीमारी खुरपका, मुँहपका रोग के विष और टीकाकरण के बारे में जानकारी दी।

बैठक में एडीओ समाज कल्याण मनीष कुमार ने वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन की पात्रता के बारे में बताया। जिस पर क्षेत्र पंचायत सदस्य विनय सिंह ने कहा कि सारे आंकड़े फेल हो जाते है जब पेंशन के लिए लगने वाले आय प्रमाण पत्र लेखपाल द्वारा ज्यादा आय का बना दिया जाता है।  खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र कुमार मौर्य ने बैठक के एजेंडा के अनुसार  संचालित विकास योजनाओं के बारे में उपस्थित सदस्यों को जानकारी दी।

यह भी बताया कि  वित्तीय वर्ष 2023-2024 में पांच योजनाओं का कार्य प्रगति पर है, इसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि फयाराम वर्मा ने सभी ग्राम पंचायतों की कार्य योजनाओं को लेकर उसे पूरा करने के लिए अपनी प्राथमिकता बताई। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य हरिश्चन्द्र निषाद,राम स्वरूप, ग्राम प्रधान तारुन हरी राम निषाद व कई क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर पॉल्यूशन की रिपोर्ट जारी, वायू प्रदूषण से हर साल 5 लाख लोगों की जाती है जान