शाहजहांपुर: विवादित भूमि पर पौधरोपण के दौरान हंगामा, मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स...विरोध करने वालों को खदेड़ा

शाहजहांपुर: विवादित भूमि पर पौधरोपण के दौरान हंगामा, मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स...विरोध करने वालों को खदेड़ा

तिलहर, अमृत विचार। विवादित भूमि पर नगर पालिका की ओर से पौधरोपण कराने के दौरान मोहल्ले के कुछ लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया। इस दौरान भारी संख्या में मौजूद पुलिस फोर्स ने विरोध करने वालों को खदेड़ दिया और तीन लोगों को लिया हिरासत में लेने के बाद पौधरोपण कार्य संपन्न कराया। 

पौधरोपण करने वालों का कहना है कि यह रास्ते की जमीन है, जबकि पालिका अपनी जमीन होने का दावा कर रहा है। कुछ लोगों ने इस जमीन को लेकर शाहजहांपुर कोर्ट में वाद दायर कर रखा है, जो विचाराधीन है।

नगर के बीचों-बीच पीरगैव तालाब के पूरब-उत्तर कोने पर सड़क किनारे एक वेश कीमती विवादित भूखंड पर बुधवार को ईओ कल्पना शर्मा, तहसील व पुलिस प्रशासन के साथ पहुंच गई और उक्त भूखंड पर पौधारोपण शुरू करा दिया। इसकी भनक लगते ही दूसरे पक्ष के कुछ लोग और महिलाएं मौके पर आ गईं और पौधरोपण किए जाने का विरोध जताना शुरू कर दिया। 

इस दौरान मोहल्ले के मनोज कुमार कागज लेकर आ गए और ईओ कल्पना शर्मा दिखाते हुए कहा कि इस जमीन को करीब छह माह पहले तत्कालीन ईओ ने पालिका की इस जमीन को 100 रुपये के स्टांप पर लिखकर रास्ता के लिए दे दिया था लेकिन इसके बाद भी पालिका के जमीन के दावे को देखते हुए कोर्ट में मामला विचाराधीन है, जब तक कोर्ट का निर्णय न आ जाए, तब तक इस जमीन कोई कार्य करना उचित नहीं है। लेकिन मनोज के तर्क को दरकिनार करते हुए उन्होंने साथ में आए मजदूरों से पौधरोपण के लिए मशीन से मिट्टी की खुदाई करानी शुरू कर दी। 

इस विरोध कर रही महिलाओं ने मशीन को पकड़ लिया और मिट्टी खुदाई रोकने की कोशिश की लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस फोर्स में शामिल महिला पुलिस कर्मियों ने उन्हें खदेड़ दिया। वहीं अन्य और लोग जो विरोध कर रहे थे, उनमें से हरिचंद एवं उनके पुत्र प्रदीप एक अन्य को हिरासत में ले लिया।  

इसके बाद विवादित भूखंड पर मशीन से गड्ढे कराकर आनन फानन में करीब एक सौ पौधों का रोपण किया गया। इस दौरान नायब तहसीलदार पूनम मधुकर ने पूछने पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जिस जगह पर पौधरोपण कराया गया है, उस जगह के आसपास प्लाटिंग का कार्य भी हो रहा है।

13 जून को भी पौधरोपण के दौरान हुआ था हंगामा
इसी विवादित भूमि पर नगर पालिका ईओ टीम के साथ पौधरोपण करने पहुंची थी, तब भी इसी तरह से मोहल्ले की कुछ महिलाएं और पुरूष सामने आ गए और पौधरोपण का विरोध करने लगे। लगभग दो घंटे तक चली वार्ता के दौरान कोई नतीजा सामने नहीं आने पर टीम बिना पौधरोपण किए लौट गई थी।

बुधवार को डीएम के निर्देश पर पहुंची थी टीम
13 जून को विरोध के बाद बुधवार को नगर पालिका की टीम डीएम के निर्देश पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स लेकर इसी तैयारी के साथ पहुंची थी कि पौधरोपण का विरोध करने वालों को खदेड़ दिया जाएगा और फिर हुआ भी यही। टीम इस पर  पौधरोपण करने के बाद लौट गई।

उच्च अधिकारियों के निर्देश पर केवल पौधारोपण ही कराया है। रास्ता निकास उनके पूर्व अधिकारी दिया गया है और इस पर वह कोई टिप्पणी नहीं कर सकतीं।-कल्पना शर्मा, ईओ

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: आकाशीय बिजली गिरने से 9वीं के छात्र की मौत, परिवार में मचा कोहराम