Unnao: अब NCC कैडेट्स बनेंगी कस्तूरबा विद्यालयों की छात्राएं; डीजी स्कूल शिक्षा ने दिया आदेश

Unnao: अब NCC कैडेट्स बनेंगी कस्तूरबा विद्यालयों की छात्राएं; डीजी स्कूल शिक्षा ने दिया आदेश

उन्नाव, अमृत विचार। अब उच्चीकृत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राएं एनसीसी कैडेट्स बनाई जाएंगी। डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी बीएसए को पत्र जारी कर इन विद्यालयों में प्राथमिकता से एनसीसी का विस्तार कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने प्रदेश में तीन लाख कैडेट्स की क्षमता विस्तारित की है। 

बता दें कि नारी सशक्तिकरण के तहत अब विद्यालयों व कार्यालयों तक सीमित न रहकर आधी आबादी सेना, अर्द्ध सैनिक बल, पुलिस, रेल व अन्य विभागों में विभिन्न पदों पर कार्यरत हो रही है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ केंद्र सरकार आत्मसुरक्षा में भी स्वावलंबी बनाना चाहती है। माना जा रहा है कि इसीलिए एनसीसी के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। 

रक्षा मंत्रालय की संयुक्त सचिव निष्ठा उपाध्याय ने इसके लिए 17 मई-2024 को शिक्षा मंत्रालय की संयुक्त सचिव अर्चना शर्मा अवस्थी को पत्र भेजकर न सिर्फ नवोदय व केंद्रीय विद्यालयों, बल्कि कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में भी एनसीसी यूनिट के संचालन को कहा था। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से मिले पत्र के आधार पर डीजी ने बीएसए को पत्र जारी किया है। 

इसमें कहा गया है कि रक्षा मंत्रालय द्वारा एनसीसी कैडेट्स की बढ़ाई गई तीन लाख रिक्तियों को भरा जाना है। इसके लिए छात्राओं को एनसीसी कैडेट्स के तौर पर प्रशिक्षित किए जाने का प्रभावी क्रियान्वयन कराया जाना है। इसलिए कस्तूरबा विद्यालयों में प्राथमिकता से एनसीसी यूनिट का संचालन कराने के प्रबंध किए जाएं। 

उच्चाधिकारी ने बीएसए को निकटस्थ एनसीसी यूनिट/कार्यालय में संपर्क कर उच्चीकृत कस्तूरबा विद्यालयों के लिए एनसीसी कैडेट्स के पद आवंटित कराने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि पहले कक्षा छह से आठ तक संचालित किए जाते रहे कस्तूरबा विद्यालयों को उच्चीकृत करते हुए इंटरमीडिएट किए जा रहा है। इसलिए कक्षा नौ से 12वीं तक अध्ययनरत छात्राओं को कैडेट्स बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Unnao: ओपीएस का आप्शन स्वीकृत होने से शिक्षकों में खुशी, न्यायिक आदेश पर अमल के लिये लगी कैबिनेट की मुहर