Unnao News: नाबालिगों के हाथों में ई-रिक्शा की कमान से आफत में जान, जिम्मेदार बेखबर

शहर में अधिकांश ई-रिक्शा को नाबालिग ही चला रहे

Unnao News: नाबालिगों के हाथों में ई-रिक्शा की कमान से आफत में जान, जिम्मेदार बेखबर

उन्नाव, अमृत विचार। शहर में फर्राटा भरने वाले अधिकांश ई-रिक्शा की स्टेयरिंग इन दिनों नाबालिगों के हाथ में है। बिना लाइसेंस के यह चालक तेज रफ्तार में ई-रिक्शा दौड़ाते हैं। जिससे इनमें बैठने वालों की जान पर खतरा मंडराता रहता है। नाबालिगों के रिक्शा चलाने से नगर में ई-रिक्शा पलटने व टकराने की कई घटनाएं भी चुकी हैं। इन्हें फर्राटा भरते देखने के बाद भी पुलिस कार्रवाई करना तो दूर उन्हें ट्रैफिक नियमों को बताना भी मुनासिब नहीं समझती। 

बता दें कि इन दिनों शहर के अलावा जिले भर में ई-रिक्शा बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार बने हुए हैं। यही कारण है कि शहर में बड़ी तादाद में युवक ई-रिक्शा चलाते दिख रहे हैं। यह चालक बिना इंडीकेटर जलाए ही अचानक वाहन मोड़ देते हैं। इतना ही नहीं सवारियां बैठाने के लिए अचानक बीच सड़क पर ब्रेक लगा देते हैं। 

जिससे पीछे व सामने से आने वाले वाहनों के उनसे टकराने का भय बना रहता है। इन दिनों शहर में चल रहे अधिकांश ई-रिक्शा को नाबालिग ही चला रहे हैं। वे रिक्शा को तेज रफ्तार में भगाते हैं और जैसे रोड पर किसी गड्ढे में पहिया जाता है रिक्शा पलट जाता है। 

जिससे उसमें बैठी सवारियां घायल हो जाती हैं। इन हादसों व नाबालिगों द्वारा ई-रिक्शा चलाते देखने के बाद भी ट्रैफिक व कोतवाली पुलिस उन पर कार्रवाई करना तो दूर उन्हें रोकना तक मुनासिब नहीं समझती है। 

5500 ई-रिक्शा का है पंजीयन 

जिलें में करीब साढ़े पांच हजार रिक्शों का पंजीकरण है। इनमें से सिर्फ शहर भर में ही करीब तीन से चार हजार से अधिक ई-रिक्शा चल रहे हैं। जबकि पूरे जिले में इससे कई गुना ई-रिक्शा फर्राटा भर रहे हैं। ऐस में यह साफ है कि जिले भर में हजारों की संख्या में ई-रिक्शा बिना पंजीयन के ही दौड़ रहे हैं। 

बोले यातायात प्रभारी…

यातायात प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि शहर में समय-समय पर ई-रिक्शों की चेकिंग की जाती है। पहले भी चेकिंग अभियान चलाकर नाबालिग वर्ग को रिक्शा व अन्य वाहन चलाने से रोका गया है। जो नाबालिग वाहन चलाते पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- LIVE Murder: Kanpur के VIP रोड में सींचपाल को कार से कुचलकर मार डाला; दिलदहला देने वाला Video वायरल, Unnao से आरोपी गिरफ्तार