हर ब्लाक में दो मॉडल गांव हों विकसित, साफ-सफाई का रखें ध्यान :मंडलायुक्त

हर ब्लाक में दो मॉडल गांव हों विकसित, साफ-सफाई का रखें ध्यान :मंडलायुक्त

प्रयागराज, अमृत विचार। मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में मंगलवार को वृक्षारोपण अभियान, सीएम डैशबोर्ड, विकास कार्यक्रमों, निर्माण कार्यों के प्रगति की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को तत्काल वृक्षारोपण से जुड़े स्थलों का चयन करने व गड्ढ़ा खोदने के साथ-साथ अन्य तैयारियों को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने वृक्षारोपण अभियान व पौधों की सुरक्षा से जुड़ी कार्ययोजना के लक्ष्य को सफल बनाने का निर्देश दिया है। मंडलायुक्त ने आईजीआरएस पोर्टल के माध्यम से आने वाली शिकायतों की भी समीक्षा की। मण्डलायुक्त ने सभी विभाग के अधिकारियों को पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों को समय-सीमा में निस्तारित करने का निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने शिकायतों के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता से बातचीत करके फीडबैक भी लेने के लिए कहा है। जमीन से जुड़े मामले की शिकायतों के निस्तारण के लिए मौके पर जाकर दोनो पक्षों को सुनते हुए नजरी नक्शा बनाकर प्रकरण को निस्तारित किया जाए। 

मण्डलायुक्त ने गोवंश आश्रय स्थलों की समीक्षा करते हुए बरसात में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए गोवंशों का शत-प्रतिशत टीकाकरण लगाने के लिए पशुचिकित्साधिकारियों कम निर्देश दिया है। इसके साथ ही हरे चारे की व्यवस्था के लिए गोवंश आश्रय स्थलों के आस-पास स्थिति ग्राम समाज की भूमि पर अभियान चलाकर हरा चारा बोये जाने को कहा है। मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए 01 जुलाई से चलने वाले संचारी रोग अभियान के तहत साफ-सफाई, झाड़ियों की कटाई व नालियों की सफाई, जल-जमाव रोकने के लिए समय से कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। उन्होंने डायरिया से बचाव के लिए साफ-सफाई के साथ-साथ प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वासथ्य केन्द्रों पर ओआरएस घोल की वितरण कराने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें -किसानों को कम खर्च में मिलेगी बिजली, पीएम कुसुम योजना का मिलेगा लाभ