Kanpur: हैलट में बिन बिजली मचा हाहाकार, मरीज हुए बेहाल, सीएम व ऊर्जा मंत्रालय को बिजली आपूर्ति के लिए लिखा गया पत्र

Kanpur: हैलट में बिन बिजली मचा हाहाकार, मरीज हुए बेहाल, सीएम व ऊर्जा मंत्रालय को बिजली आपूर्ति के लिए लिखा गया पत्र

कानपुर, अमृत विचार। शहर की बेपटरी बिजली व्यवस्था से जहां आम लोगों का हाल बेहाल है, वहीं हैलट अस्पताल में घंटों बिजली गुल रहने से मरीजों की जान आफत में पड़ रही है। रविवार को उमस भरी गर्मी में 12 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली गायब रहने से वार्डों में भर्ती मरीजों को सांस लेने में तकलीफ के साथ घबराहट जैसी समस्या का सामना करना पड़ा था। कई मरीजों की हालत बिगड़ गई थी। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने अस्पताल में अबाध बिजली आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री और ऊर्जा विभाग को पत्र लिखा है। 

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से संबद्ध हैलट अस्पताल में रविवार दोपहर करीब 12 बजे बिजली गुल हो गई थी। शाम तक बिजली न आने वार्डों में अंधेरा छा गया था। कई मरीजों की हालत बिगड़ गई थी। कुछ मशीनों का संचालन बंद करना पड़ गया था। मेडिकल कालेज में तो रात नौ बजे के बाद बिजली आपूर्ति सामान्य हो गई थी, लेकिन हैलट अस्पताल में देर रात डेढ़ बजे बिजली आई थी। 

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने कालेज और अस्पताल की बिजली व्यवस्था सुधारने के संबंध में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा विभाग को  पत्र लिखकर अस्पताल में घंटों बिजली न आने से होनी वाली समस्या बताई है। प्राचार्य ने बताया कि हैलट कैंपस में बन रहे 33केवी का सबस्टेशन का निर्माण कार्य भी काफी धीमी गति से किया जा रहा है। 

केस्को नहीं देता कटौती की कोई सूचना 

प्राचार्य प्रो.संजय काला व हैलट अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ.आरके सिंह ने बताया कि केस्को के अधिकारी बिजली काटने के संबंध में पहले से कोई जानकारी नहीं देते हैं। अगर केस्को  अधिकारी बिजली आपूर्ति बाधित होने की पहले से सूचना दें तो अस्पताल प्रशासन इस संबंध में तैयारी कर सकता है। अचानक  बिजली गुल होने पर महंगी मशीनें खराब हो सकती हैं। ऑपरेशन थिएटर में भी दिक्कत हो सकती है।  

फॉल्ट की सूचना पहले नहीं दी जा सकती 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत के मुताबिक भूमिगत फाल्ट होने से हैलट अस्पताल व मेडिकल कॉलेज की बिजली आपूर्ति बाधित हुई थी। इस दौरान वैकल्पिक व्यवस्था की गई थी। हैलट परिसर में  33 केवी सबस्टेशन का निर्माण उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन  करा रहा है। जब निर्माण पूरा हो जाएगा, तब केस्को द्वारा विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Exclusive: कानपुर में ‘रोलर कोस्टर’ झूले जैसा अहसास कराएगी एलिवेटेड रोड; एनएच पीडब्ल्यूडी ने पेश की सर्वे रिपोर्ट