Kanpur: घाटमपुर पॉवर प्लांट की पहली यूनिट से जल्द मिलेगी 660 मेगावाट बिजली, चरणबद्ध तरीके से चालू की जाएंगी तीनों यूनिट

प्लांट से अगले साल 1980 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू होने की उम्मीद

Kanpur: घाटमपुर पॉवर प्लांट की पहली यूनिट से जल्द मिलेगी 660 मेगावाट बिजली, चरणबद्ध तरीके से चालू की जाएंगी तीनों यूनिट

कानपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड (एनयूपीपीएल) ने घाटमपुर के नेयवेली में 1980 मेगावाट का पावर प्लांट स्थापित किया है, इसे तीन चरणों में तैयार किया जा रहा है। प्रथम चरण में 660 मेगावाट की यूनिट- एक का संचालन अगस्त माह तक, दूसरे चरण में 660 मेगावाट की यूनिट-दो का संचालन दिसंबर तक और तीसरे चरण में 660 मेगावाट की यूनिट-तीन का संचालन मार्च 2025 तक किया जा सकता है। इसके बाद बिजली की दिक्कत नहीं होगी। 

कानपुर व आसपास के जिलों में बिजली संकट दूर करने के लिए घाटमपुर में 1980 मेगावाट का पॉवर प्लांट बनाया गया है। इसकी 660 मेगावाट क्षमता की पहली यूनिट बनकर लगभग तैयार है। पावर प्लांट के अभियंताओं के मुताबिक प्लांट में पहले 200 से 250 मेगावाट बिजली बनेगी, इसके बाद धीरे-धीरे उत्पादन क्षमता बढ़ाई जाएगी।

अगस्त माह तक यूनिट में बिजली का पूरा उत्पादन शुरू हो सकता है। इसके बाद 660 मेगावाट की दूसरी यूनिट और 660 मेगावाट क्षमता की तीसरी यूनिट में भी बिजली उत्पादन का कार्य किया जाएगा। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कोयले से संचालित होने वाले 1980 मेगावाट के इस प्लांट की हर यूनिट से उत्पादन शुरू करने में तीन से छह माह का अंतराल लगेगा। 

प्रदेश को मिलेगी 60 फीसद बिजली 

घाटमपुर के नेयवेली पावर प्लांट से उत्तर प्रदेश को 60 फीसद बिजली मिलेगी। डिमांड आने पर यहां से दूसरे राज्यों को भी बिजली दी जा सकती है। यह पॉवर प्लांट 1886 एकड़ भूमि में बनाया जा रहा है। साल 2016 में पावर प्लांट निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया था।

ये भी पढ़ें- Kanpur: पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा प्रवेश, इस महाविद्यालय में कौशल विकास के पाठ्यक्रम भी होंगे संचालित...