Unnao: मवेशी नहीं अब खनन माफियाओं से खेत बचाने को रतजगा कर रहे किसान...रातोंरात खेतों को खोद रहे माफिया

उन्नाव में मवेशी नहीं अब खनन माफियाओं से खेत बचाने को रतजगा कर रहे किसान

Unnao: मवेशी नहीं अब खनन माफियाओं से खेत बचाने को रतजगा कर रहे किसान...रातोंरात खेतों को खोद रहे माफिया

उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव में इन दिनों किसान अपने खेत आवारा जानवरों के साथ खनन माफियाओं से बचाने को रतजगा कर रहे हैं। हालात यह हैं कि खनन माफिया रातोंरात किसी भी खेत में पोकलैंड जैसी प्रतिबंधित मशीनों से सैकड़ों डंपर मिट्टी चोरी कर लेते हैं। सुबह जब किसान खेत पहुंचता है तो उसे वहां पर तालाब मिलता है। इससे क्षेत्र के किसानों में भय व्याप्त है। जिम्मेदार अधिकारी रिपोर्ट भेजने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं। 

बता दें कि इन दिनों क्षेत्र मे गंगा एक्सप्रेस-वे व कानपुर-लखनऊ ऐलिवेटेड मार्ग के साथ कई फैक्ट्री व वेयर हाऊस का निर्माण हो रहा है। इनके निर्माण में बड़ी मात्रा में मिट्टी की आवश्यकता है। इसके चलते क्षेत्र में करीब आधा दर्जन खनन माफिया सक्रिय हैं। वे वैध मिट्टी खोदने का पट्टा करा रहे हैं लेकिन, उसकी आड़ लेकर क्षेत्र के किसानों की जमीन बिना सूचना के ही खोदे डाल रहे हैं।

इस काम में मिलीभगत के चलते लेखपाल, पुलिस व खनन अधिकारी मौन बने हुए हैं। जब कोई शिकायत होती है तो सिर्फ कोरम पूरा करने के लिये रिपोर्ट भेजने की बात कह दी जाती है। जिससे खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। क्षेत्र के पाली गांव में हो रहे अवैध खनन की रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है। जुर्माना भी लगाया जा चुका है। इसके बाद भी खनन बदस्तूर जारी है।

वहीं चमरौली व दौलतखेड़ा गावों में दो तालाब में छह फिट मि‌ट्टी खोदने की परमीशन गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगी कंपनी ने कराई। लेकिन, 20 फिट तक मिट्टी खोद दी गई। इसे लेकर एसडीएम हिमांशू गुप्ता ने बताया कि इन खनन ठेकेदारों के विरुद्ध रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा चुकी है। उनके विरुद्ध जुर्माना के साथ अन्य कार्रवाई की जायेंगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Crime: छात्राओं से अभद्रता...कमर में मारी पानी की बोतल, कपड़े फाड़ने की धमकी, कल्याणपुर थाने का घेराव