1 से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान: जिलाधिकारी

11 जुलाई से शुरू होगा दस्तक अभियान, होगा डोर-टू-डोर भ्रमण

1 से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान: जिलाधिकारी

श्रावस्ती, अमृत विचार। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार संचारी रोगों तथा दिमागी बुखारों पर प्रभावी नियंत्रण व इनके त्वरित सुचारू इलाज के लिए डीएम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई। जिसमें माह जुलाई 2024 में विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान व संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार के प्रभावी नियंत्रण व कार्यवाही के लिए कार्यक्रम की तैयारी, माइक्रो प्लानिंग, प्रशिक्षण एवं अन्य विषयों पर चर्चा हुई। 

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी संचारी रोग नियंत्रण हेतु अपने विभागों द्वारा संपादित की जाने वाली गतिविधियों की कार्ययोजना तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करायेगें। अभियान के दौरान स्वच्छता, साफ-सफाई सहित वेक्टर जनित वातावरण को समाप्त करने आदि गतिविधियां की जायेगी।
         
डीएम ने कहा कि संचारी रोगों व दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित, सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओ में है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31 जुलाई, 2024 तक तथा दस्तक अभियान 11 से 31 जुलाई, 2024 तक सभी गतिविधियां विस्तृत कार्ययोजना से संचालित की जाएंगी।

उन्होने निर्देश दिया कि अभियान में आशा व आंगनबाड़ी साथ में अनिवार्य रूप से हर घर का भ्रमण कर लोगों को संचारी रोग से बचाव के लिए जागरूक करेंगी तथा घर-घर जाकर बुखार रोगियों, आईएलआई (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस), क्षय रोग, कुष्ठ रोग तथा फाइलेरिया एवं कालाजार रोगों के प्रति संवेदीकरण का कार्य संपादित करेंगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा एपी सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अभय प्रताप,  जिला मलेरिया अधिकारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ, यूनिसेफ के एसएमओ सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण एवं हेल्थ पार्टनर्स उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: टॉप इंजीनियर की निगरानी में बने राम मंदिर में पहली ही बारिश में टपकने लगा पानी, रामलला के पुजारी ने उठाये सवाल

ताजा समाचार

गोंडा में विवादित स्थान पर दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने को लेकर तनाव, पुलिस बल तैनात
Kanpur: आईएमए अध्यक्ष बनीं डॉ. नंदिनी रस्तोगी, सचिव बने डॉ. विकास मिश्रा, फूल-माला पहनाकर लोगों ने दी दोनों को बधाई
बदायूं में शरारती तत्वों ने माहौल बिगाड़ने का किया प्रयास, धार्मिक किताब के जलाए पन्ने, अज्ञात पर रिपोर्ट दर्ज
लखनऊ: इकाना स्टेडियम में सीएम योगी ने की बल्लेबाजी, कहा- खुद का सही आकलन मैदान में होता है
Kanpur: सात अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरफ्तार; आरोपी BBA व बी. फार्मा के छात्र, करते थे हवाई यात्रा, कारनामे सुन पुलिस भी हैरान
रायबरेली में सेना वाहन से टकराई कार : लिपिक की मौत, पत्नी की हालत गंभीर