ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करते समय प्लेटफॉर्म फीस से होते हैं परेशान, इस तरीके से बचाएं पैसे

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करते समय प्लेटफॉर्म फीस से होते हैं परेशान, इस तरीके से बचाएं पैसे

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए पहले किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगा करता था, मगर अब फोन पे, पेटीएम ओर गूगल पे तक पैसे ले रहे हैं। प्लेटफॉर्म फीस के तौर पर यूजर्स से 2 से 5 रुपए तक लिए जा रहे हैं। अगर आपको उदाहरण के तौर पर बताएं तो यदि आप गूगल पे से जियो का 666 रुपए वाला रिचार्ज करते हैं तो आपसे प्लेटफॉर्म फीस के तौर पर 1.90 रुपए देने पड़ेंगे यानि की आपको 667.90 रुपए देने होंगे। 

मोबाइल रिचार्ज पर ये एक्सट्रा पैसे देना अक्सर सभी को काफी खलता है, मगर कई लोग ऐसे हैं जिन पर ऑप्शन ही नहीं हैं। सुविधा को देखकर लोग फोन पे, पेटीएम या गूगल पे के जरिए रिचार्ज कर लेते हैं, मगर यदि आप जरा सी मेहनत कर लेंगे तो ये एक्स्ट्रा पैसा आपको खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। तो आइए जानते हैं ये तरीका। 
  
ऐसे करें बिना एक्स्ट्रा फीस के रिचार्ज
अगर आपको रिचार्ज के लिए एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना चाहते हैं तो आपको रिचार्ज ऐसी कंपनी के एप के जरिए करना होगा जिस कंपनी की आपकी सिम है। उदाहरण के तौर पर बता दें कि अगर आपके पास जियो की सिम है तो आपको माय जियो ऐप से ही रिचार्ज करना होगा। अगर आपके पास एयरटेल की सिम हो तो आपको माय एयरटेल से रिचार्ज करना होगा।

यहां से रिचार्ज करने पर भी आप फोन पे, पेटीएम या गूगल पे से ही पेमेंट करेंगे। मगर इन ऐप के जरिए जाने पर आपको किसी तरह का कोई भी एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना होगा। रिचार्ज करने के लिए आपको इन एप में जाना होगा और पेमेंट करने के लिए पेटीएम, गूगल पे या फोन पे का चयन करना होगा। उसके बाद इन ऐप पर पहुंच जाएंगे और बिना किसी एक्स्ट्रा पैसा दिए रिचार्ज कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें। WhatsApp में जल्द ही मिलेगा बेहतरीन फीचर, कॉलिंग एक्सपीरियंस में भी आएगा बदलाव