AKTU: इलेक्ट्रॉनिक्स वीएलएसआई डिजाइन और एआई मशीन लर्निंग की होगी पढ़ाई

AKTU: इलेक्ट्रॉनिक्स वीएलएसआई डिजाइन और एआई मशीन लर्निंग की होगी पढ़ाई

HIGHLIGHTS

-शिक्षण कार्य में विस्तार
-सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में शुरू होंगे दो नए पाठ्यक्रम
-उद्यम और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नए सत्र में आरंभ


लखनऊ, अमृत विचार: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय नए सत्र के आरंभ में दो नए पाठ्यक्रम आरंभ करने जा रहा है। विवि के कुलपति ने बताया है कि सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में आरंभ होने वाले पाठ्यक्रम में एआई मशीन लर्निंग और इलेक्ट्रॉनिक्स वीएलएसआई डिजाइन को शामिल किया गया है। इसके माध्यम से छात्रों को उद्यम और रोजगार में बढ़ावा मिलेगा।


एकेटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) लगातार प्रतिस्पर्धा और बाजार में बढ़त बना रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग और इलेक्ट्रानिक्स वीएलएसआई डिजाइन को बीटेक के नए सत्र में आरंभ किया जा रहा है। बताया कि नए पाठ्यक्रम को लेकर सीटों के आवंटन के साथ परीक्षा के दौरान ग्रेस मार्क की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। नया कोर्स छात्रों को निश्चित तौर पर उद्यमिता और नवाचार में बढ़ावा देगा। ये लाभ अन्य क्षेत्रों में भी प्रभावी होगा।

हार्डवेयर के लिए बढ़ी आधुनिक तकनीकी

कुलपति ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एंड मशीन लर्निंग तकनीकी व्यवस्था कोविड के दौरान प्रभाव में आई, इसी को ध्यान में रखकर हार्डवेयर के लिए सिलिकॉन चिप का उत्पादन किया गया। चिप आपूर्ति अंतर को भरने के लिए, डिजाइन, निर्माण, परीक्षण आदि में प्रभावी साबित हुई। देश में इस तरह के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र को सुनिश्चित करने के लिए उद्योग, व्यवसाय में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

बाजार के लिए इंजीनियरों को तैयार करेगा कोर्स

बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (वीएलएसआई डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी) इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए महत्वपूर्ण है। इसके तहत, वीएलएसआई एकीकृत सर्किट (आईसी) या सिलिकॉन चिप्स के डिजाइन तैयार होते हैं। इसका उद्देश्य सेमीकंडक्टर की मांग में तेजी से वृद्धि को पूरा करना है। सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों के क्षेत्र में इंजीनियरों को तैयार करता है।

स्किल डेवलपमेंट के लिए भी शुरू होगा कोर्स

इंजीनियरिंग के छात्रों को स्किल डेवलपमेंट करने का मौका मिलने जा रहा है। कुलपति ने बताया है कि स्किल डेवलपमेंट को लेकर नया कोर्स शुरू करने को लेकर अकैडमिक काउंसिल की बैठक में प्रस्ताव रखा गया है। इसमें रिसर्च सेंटर को बढ़ावा देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। ताकि शोधों के आधार पर नई संभावनाओं को तलाशा जा सके।

यह भी पढ़ेः नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में एक बार फिर रवी अत्री चर्चा में