Moradabad News : शेयर ट्रेडिंग में मुनाफे का झांसा देकर जमापूंजी उड़ा रहे साइबर ठग, ऐसे करें बचाव

शेयर ट्रेडिंग भी करें सोच-समझकर यहां भी फैला दिया है जालसाजों ने जाल, नामी कंपनियों से मिलती-जुलती वेबसाइटों पर डीमैट अकाउंट खुलवाते हैं साइबर ठग

Moradabad News : शेयर ट्रेडिंग में मुनाफे का झांसा देकर जमापूंजी उड़ा रहे साइबर ठग, ऐसे करें बचाव

प्रदीप यादव, अमृत विचार। शेयर ट्रेडिंग और दोगुना मुनाफे का फर्जी विज्ञापन दिखाकर साइबर अपराधी नये-नये तरीकों से लोगों को जाल में फंसा रहे हैं। भारी मुनाफे का लालच देकर जालसाज उनकी जमापूंजी पूरी तरह से खाली कराने में जुटे हैं। ठगी का पता तब लगता है जब आपकी जमापूंजी पूरी तरह से खाली हो चुकी हो चुकी होती है। फिर पैसा वापसी के लिए थानों के चक्कर काटते रहते हैं।

पहले ठगी कम पढ़े लिखे लोगों के साथ होती थी लेकिन, डिजिटल दुनिया में उल्टा हो रहा है। समय के साथ ठगी का तरीका बदला और शिकार होने वाले लोग भी बदले। भारी मुनाफे के लालच में आकर हर रोज लोग लाखों गंवा रहे हैं। साइबर थाने में चार साल में ठगी के 63 मामले दर्ज हुए हैं। वहीं 50 फीसदी मामलों का निस्तारण हुआ है। इस साल 12 लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है, जो बीते तीन सालों की तुलना में अधिक है। जिन पर अभी जांच चल रही है। साइबर क्राइम अधिकारी ने बताया है कि, विदेश में बैठे ठग शेयर ट्रेडिंग के बहाने ठगी कर रहे हैं। जालसाज लोगों से डीमैट अकाउंट खुलवाकर निवेश कराते हैं और रकम मिलने के बाद अकाउंट ही बंद कर देते हैं। 

साइबर ठग सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर नामी कंपनियों से मिलते-जुलते नाम के विज्ञापन भेजते हैं। जिसमें कम समय में अधिक रुपये कमाने और शेयर बढ़ने का झांसा दिया जाता है। शेयर मार्केट में रुचि रखने वाले लोग तुरंत लिंक खोल लेते हैं और विदेश में बैठे ठग नामी कंपनियों के नाम से फर्जी कंपनी में ऑनलाइन अकाउंट खुलवाते हैं। उसमें रुपये डालने को कहते हैं। खाते में रुपये डालने पर डबल दिखने लगता है, जिससे लोग ठगों के झांसे में आ जाते हैं।

इसी तरह जाल में फंसकर लोग लाखों रुपये डालने शुरू कर देते हैं। पांच लाख या फिर उससे अधिक होने के बाद अगर निवेशक रुपये निकालने की कोशिश करता है तो ठग उसमें नया नियम बताते हुए और रुपये डालने को कहते हैं। जब ठगों को लगता है कि अब और रुपये नहीं आने वाले तो उस खाते को ब्लाक कर देते हैं। जालसाज सारी रकम को क्रिप्टो करेंसी के जरिए विदेश में बैठे आकाओं के पास भेज देते हैं।

जनवरी 2024 से 12 हुए ठगी का शिकार
साइबर थाने के रिकार्ड के अनुसार वर्ष 2021 से अबतक विदेश में बैठे ठगों ने 63 लोगों के साथ ठगी की है। इन ठगों के शिकार हुए अधिकतर लोग शेयर ट्रेडिंग में निवेश और दोगुना मुनाफे के विज्ञापन के झांसे में आए हैं। जबकि, जनवरी 2024 से अब तक पांच लाख रुपये से अधिक वाले 12 लोगों ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। खास बात यह है कि ठगी में फंसे लोग 90 प्रतिशत लोग पढ़े लिखे लोग हैं।

डिजिटल अरेस्ट करके जाल में फंसा रहे ठग
साइबर अपराधियों ने ठगी करने का नया तरीका निकाला है। जिसमें लोगों को डिजिटल अरेस्ट करके जाल में फंसा रहे हैं। इसमें ठग खुद को पुलिस या किसी विभाग का अधिकारी बताते हैं और फिर किसी मामले में फंसाने के बहाने से खातों में रकम ट्रांसफर करा लेते हैं। मंगलवार को सिविल लाइंस थाना क्षेत्र की रहने वाली युवती को डिजिटल अरेस्ट करके ठगों ने खुद को एनसीबी का अधिकारी बता कर 10 लाख की ठगी कर ली थी। इससे पहले भी डिजिटल अरेस्ट करके कइयों के साथ धोखाधड़ी हो चुकी है।

साइबर ठगों से ऐसे करें बचाव
किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। शेयर ट्रेडिंग या अन्य किसी में दोगुना मुनाफे का फर्जी विज्ञापन पर भरोसा न करे। अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहें। ठगी हो जाए तो तत्काल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें। किसी भी वेबसाइट पर जानकारी साझा करने से पहले जांच कर लें। कस्टमर केयर नंबर आधिकारिक वेबसाइट से ही प्राप्त करें। आधिकारिक वेबसाइट से ही वित्तीय लेनदेन करें। किसी से पैसा प्राप्त करते समय अपनी यूपीआईडी व पासवर्ड न डालें। सोशल मीडिया पर अपरिचित लोगों के मित्रता अनुरोध को स्वीकार न करें। अनजान नंबर से वीडियो कॉल आए तो मोबाइल कैमरे को अपने चेहरे की तरफ न रखें। एटीएम बूथ पर किसी अनजान व्यक्ति की सहायता न ले।

शेयर ट्रेडिंग में निवेश के लिए डीमेट अकाउंट की जरूरत होती है। जालसाज मिलते-जुलते नाम की फर्जी वेबसाइट बना लेते हैं। लोगों को दोगुना मुनाफे का झांसा देकर फंसाते हैं। खाते में रुपये जमा करा कर अकाउंट को ब्लाक कर देते हैं। ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। ठगी का शिकार होने पर 1930 या स्थानीय थाने में शिकायत करें।- राम संजीवन, इंस्पेक्टर, साइबर थाना

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद: अस्पताल में दामाद ने ससुर को लाठी-डंडों से पीटकर मार डाला, जानिए पूरा मामला