बिना मान्यता वाले स्कूलों पर दर्ज होगी एफआईआर, लखनऊ बीएसए ने जारी किया आदेश, बीईओ की तय हुई जिम्मेदारी

बिना मान्यता वाले स्कूलों पर दर्ज होगी एफआईआर, लखनऊ बीएसए ने जारी किया आदेश, बीईओ की तय हुई जिम्मेदारी

अमृत विचार लखनऊ।  राजधानी के किसी भी ब्लाक में बिना मान्यता के निजी विद्यालय चलता पाया जायेगा तो एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ अभियान चलाने के आदेश बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। बीएसए ने कहा कि ऐसे विद्यालयों पर कार्रवाई में लापरवाही न की जाये।  
शुक्रवार को सभी ब्लाकों के विद्यालयों के प्रगति की समीक्षा करते हुए बीएसए ने सभी बीईओ से ये भी जाना कि कितने विद्यालयों को सिम का वितरण किया जा चुका है? बीईओ ने बताया कि अधिकांश विद्यालयों में सिम वितरण कर दिया गया है जहां अभी तक सिम नहीं पहुंचे हैं वहां विद्यालय खुलते ही देने के लिए आदेश दिया गया है।

कक्षा 1 व 2 किताबों के साथ पहुंचेगी वर्कबुक

इस बार कक्षा एक और दो किताबों के साथ ही विद्यालयों में वर्कबुक वितरित की जायेगी। ये वर्कबुक एनसीईआरटी के अनुसार होगी। इस संबंध में बीएसए ने बीईओ को निर्देश दिए है कि किसी भी विद्यालय में किताबों से बच्चे वंचित न होने पाये। 

मान्यता आवेदन के भौतिक सत्यापन में तेजी लाने के निर्देश

विभाग को निजी विद्यालय की मान्यता के लिए मिले सभी आवेदनों का भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट देने के लिए बीएसए ने बीईओ से कहा है। बीएसए ने कहा कि सत्यापन में किसी भी प्रकार से देर न की जाये जैसी भी स्थिति है उसकी तत्काल रिपोर्ट दी जाये।  

डिजिटलाइजेशन में लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई के निर्देश

विद्यालय से जुड़ी सभी पंजिकाओं का डिजिटलाइजेशन होना है। लेकिन अभी काफी संख्या में विद्यालय इस कार्य से पीछे हैं। बीएसए ने कहा कि जो शिक्षक लापरवाही कर हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाये। 

ये भी पढ़े:-शिक्षकों के पारस्परिक तबादले के बाद अब समायोजन की तैयारी,शासन ने लगाई मोहर, लखनऊ के नगर क्षेत्र की स्थिति बहुत खराब