International Yoga Day: जल योग से मिलता है शरीर को तमाम बीमारियों से छुटकारा

International Yoga Day: जल योग से मिलता है शरीर को तमाम बीमारियों से छुटकारा

लखनऊ, अमृत विचार: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में महानगर स्थित शहीद भगत सिंह तरणताल में जलयोग शिविर का आयोजन किया गया। रमेश कुमार सैनी, दिनेश चन्द्र गुप्ता, अवधेश शुक्ला, अरुण पाण्डेय, भरत वर्मा, डॉ. मोहम्मद कामरान और आरिफ ने लोगों को जल योग की महत्ता से परिचित कराया। उन्होंने बताया कि साधारण योग की तुलना में जल योग करने से स्वास्थ्य को दोगुना लाभ होता है, लेकिन जलयोग में बहुत ही एकाग्रता और मानसिक संतुलन की जरूरत होती है। अगर योग का दोगुना लाभ पाना चाहते हैं तो जल योग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जल योग से सम्बंधित शिविर एक महीने तक चलेगा। तैराकी सीखने वाले प्रशिक्षुओं को भी जल योग से सम्बंधित जानकारी दी जायेगी। जल योग से न सिर्फ शरीर में ठंडक रहेगी बल्कि आये दिन होने वाली डिप्रेशन जैसी कई समस्याओं से भी निजात मिल सकेगी।

योग रखता है स्वस्थ्य 

पिछले 20 साल से जल योग करने वाले दिनेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि जल योग करने से उनका शरीर लचीला हो गया है। घुटने आदि के दर्द से निजात मिल गई है। अभिनय कौशल और गीत संगीत के लिए पहचाने जाने वाले रमेश कुमार सैनी ने बताया कि जलयोग से पूरे शरीर को आराम मिलता है और मांसपेशियों में संगीत की धुनों की नई तरंगे बजने लगती हैं। व्यवसायी अवधेश शुक्ल के अनुसार जलयोग से न सिर्फ गर्मी से निजात मिलती है बल्कि थकान और तनाव से मुक्त होकर पूरा दिन आराम से गुजरता है। डॉ. मोहम्मद कामरान को जल योग से जुड़े एक साल हुआ है। उन्होंने बताया कि पानी में हाथ पैर चलाने से न सिर्फ घुटने की समस्या में आराम मिला बल्कि पानी में बैठकर प्राणायाम करने से सांस, गुर्दा, दिल आदि के रोगों से छुटकारा मिल सकता है।

चौक क्षेत्र के व्यवसायी आरिफ ने बताया कि उनके लिए जलयोग अत्यंत लाभकारी है। प्रतिदिन कंधे तक भरे पानी में बैठ कर कपालभाति करने से तमाम तरह की बीमारियों को दूर भगाते हैं।

यह भी पढ़ेः डिप्टी सीएम केशव ने किया योग, जानिए क्या बोले...

ताजा समाचार