विश्व जनसंख्या दिवस: सास-बहू-बेटा सम्मेलन आयोजित कर परिवार नियोजन की दी जाएगी जानकारी

विश्व जनसंख्या दिवस: सास-बहू-बेटा सम्मेलन आयोजित कर परिवार नियोजन की दी जाएगी जानकारी

प्रतापगढ़, अमृत विचार। विश्व जनसंख्या दिवस मनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। विश्व जनसंख्या दिवस चार चरणों में मनाया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करेगी। इस कड़ी में कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि वे लोगों को सही से जागरूक कर सकें। इसी के अंतर्गत सास-बहू-बेटा सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा।

पहला चरण एक से 20 जून तक चला। इसके बाद सामुदायिक गतिशीलता पखवारा 27 जून से 10 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान सास-बेटा-बहू सम्मेलन आयोजित कर परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही लक्ष्य दंपती की काउंसलिंग भी की जाएगी। सेवा प्रदायगी पखवारा 11 से 24 जुलाई तक चलेगा। इसमें ब्लाक और जिला मुख्यालय पर परिवार नियोजन की सेवाएं, अंतरा इंजेक्शन व नसबंदी की जानकारी दी जाएगी। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को परिवार नियोजन के अस्थाई और स्थाई साधनों की जानकारी देगी।

अभियान का अंतिम चरण पुरस्कार और सम्मान समारोह का होगा। पखवारा की समाप्ति के बाद बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। सेवाप्रदाताओं के चयन के लिए जिलाधिकारी के स्तर पर एक चयन समिति का गठन भी होगा। सीएमओ डा. जीएम शुक्ल ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस मनाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जागरूकता पखवारा के तहत लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी। ब्लाक स्तर के कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें:-International Yoga Day 2024: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए शहर से लेकर गांवों तक लोगों ने किया योग, बताये गए इसके महत्व