अयोध्या : मां सरयू जन्मोत्सव का आगाज, 22 को सजाई जाएगी भव्य झांकी

अयोध्या : मां सरयू जन्मोत्सव का आगाज, 22 को सजाई जाएगी भव्य झांकी

अयोध्या, अमृत विचार । अयोध्या में सात दिवसीय श्री अवध सरयू महोत्सव का गुुरुवार से आगाज हो गया। सहस्त्रधारा घाट पर देर शाम साधु-संतों की मौजूदगी में पर्यटन मंत्री जयवीर िसंह व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। मां सरयू का जन्मोत्सव शनिवार को ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि 22 जून को मनाया जाएगा। इस दौरान मां सरयू की दिव्य झांकी सजाई जाएगी। 5151 बत्तियों से महाआरती की जाएगी। कार्यक्रम का 26 जून को समापन होगा। 

कार्यक्रम में मौजूद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि मां सरयू का अवतरण राम जी से पहले हुआ। अयोध्या में सरयू महोत्सव देख कर बहुत खुशी होती है। निरंतर कई वर्षों तक शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ। मैं सभी आयोजक मंडल का स्वागत करता हूं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि सरयू जयंती के साप्ताहिक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। इस कार्यक्रम के लिए यहां की कमेटी को बधाई देता हूं। मां सरयू के जन्मोत्सव पर श्रीराम कथा का शुभारंभ करते हुए आचार्य मनोज अवस्थी महाराज ने बताया कि मां सरयू का नित्य दर्शन कलयुग के कलुषित पापों का नाश कर देता है।

महोत्सव के संयोजक महंत शशिकांत दास ने बताया कि मां सरयू के आशीर्वाद से 12 वर्षों से निरंतर मां सरयू जी की जयंती मनाई जा रही है। शनिवार को तट को विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाया जाएगा। पत्थर मंदिर के महंत मनीष दास महाराज ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर श्रीराम वल्लभा कुंज के अधिकारी राजकुमार दास, बड़े भक्तमाल के महंत अवधेश कुमार दास, महंत जनार्दन दास, महंत रामशरण दास, महंत वैदेही बल्लभ शरण, महामंडलेश्वर महंत गिरीश दास समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- Hello! मैं CBI अधिकारी बोल रहा हूं, आप राजकुंदरा मनी लॉन्ड्रिंग में दोषी है..., लखनऊ के व्यासायी से ठगे 43 लाख