रुद्रपुर: 72 हजार किसानों के खातों में पहुंचेगी पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त

रुद्रपुर: 72 हजार किसानों के खातों में पहुंचेगी पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त

रुद्रपुर, अमृत विचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी है। इसे निधि से ऊधमसिंह नगर के करीब 72 हजार किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें कुछ किसानों के खातों में तुरंत धनराशि पहुंच गयी है, जबकि जल्द ही अन्य किसानों के खातों में योजना की धनराशि पहुंच जाएगी। वहीं जनपद में 69 हजार किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त धनराशि पहुंच चुकी है।

ऊधमसिंह नगर में कृषि विभाग में 72 हजार किसानों ने अपना पंजीकरण करा रखा है। इन सभी किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जाता है। वहीं पीएम के सम्मान निधि जारी करने से किसानों के चेहरे में मुस्कान आ गयी है। यहां बता दें कि किसानों को इस योजना के तहत 2-2 हजार रुपये की तीन किश्त यानि साल में छह हजार रुपये मिलते हैं।

पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच दी जाती है।
कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में 72 हजार किसानों को योजना का लाभ मिलना है। वहीं 69 किसानों के खातों में 16वीं किश्त पहुंच चुकी है। जबकि तीन हजार किसानों के खातों में यह किश्त नहीं पहुंची है। इसका कारण किसानों का ई-केवाईसी से नहीं जोड़ना, आधार का लिंक नहीं होना या फिर अपात्र होना है।

 अगर किस्त नहीं आए तो क्या करे किसान ?
रुद्रपुर। अगर किसी किसान को योजना की रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही हो या फिर किस्त से जुड़ी कोई समस्या हो तो वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क में जाकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए पात्र किसान को हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।


जनपद में 72 हजार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी के 17वीं किस्त के जारी करते ही कुछ किसानों के खातों में तत्काल योजना की धनराशि पहुंच गयी होगी, जबकि अन्य के खातों में जल्द यह धनराशि पहुंच जाएगी। वहीं अब तक जनपद के 69 किसानों के खातों में योजना की 16वीं किस्त पहुंच चुकी है।
-डॉ. एके वर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी, ऊधमसिंह नगर