हल्द्वानी: उष्ण लहर से बेरहम हुई गर्मी, कल बारिश का अनुमान

हल्द्वानी: उष्ण लहर से बेरहम हुई गर्मी, कल बारिश का अनुमान

हल्द्वानी, अमृत विचार। मंगलवार को हल्द्वानी में भीषण उष्ण लहर चली। सुबह के समय गर्मी अपेक्षाकृत कम थी लेकिन जैसे ही दोपहर शुरू हुई उष्ण लहर और तपिश बढ़ गई। गर्म हवाओं के साथ धूल के गुबार भी उड़ रहे थे। मौसम विभाग ने बुधवार को बारिश का अनुमान जताया है। 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून का अनुमान सही साबित हुआ। अनुमान था कि हल्द्वानी में मंगलवार को भीषण उष्ण लहर चलेगी। दोपहर के बाद ऐसा ही हुआ। राहगीरों का सड़क पर चलना तक मुश्किल हो गया। गर्मी की वजह से हर कोई परेशान हो उठा। अपरान्ह तक भी लू के थपेड़े चल रहे थे। आमजन तो क्या गर्मी से जानवर भी परेशान दिखे।

अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा है। मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह ने अनुमान जताया है कि मंगलवार की देर रात से हल्द्वानी समेत अन्य मैदानी इलाकों में मौसम परिवर्तन होगा। अंधड़ चलेगी और बारिश होने का अनुमान है।

साथ ही गुरुवार को भी बारिश हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में सोमवार को बारिश हुई। इससे वहां बढ़ रहे तापमान से राहत मिली है। धारचूला में 36.2 मिमी और मुनस्यारी में 21.4 मिमी बारिश हुई है। पहाड़ों में भी गुरुवार तक बारिश होने का अनुमान है। 

ताजा समाचार