लखनऊ: 100 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं डॉ. सूर्यकान्त, राज्यपाल ने किया सम्मानित

रक्तदान से कोई कमजोरी नहीं आती बल्कि नई ऊर्जा का होता है संचार

लखनऊ: 100 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं डॉ. सूर्यकान्त, राज्यपाल ने किया सम्मानित

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. सूर्यकान्त ने किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ में वर्ष 1983 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया था और एमबीबीएस के छात्र रहते हुए ही उन्होंने रक्तदान करना शुरू कर दिया था। इसके साथ ही एमबीबीएस के अन्य छात्रों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया। 

 वर्ष 1993 में जब डॉ. सूर्यकान्त उत्तर प्रदेश जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष बने तो उन्होंने किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में 12 जनवरी (स्वामी विवेकानंद जयंती) से 23 जनवरी (सुभाष चंद्र बोस जयंती) के मध्य रक्तदान शिविर का आयोजन करना प्रारंभ किया। रक्तदान कार्यक्रम में किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के छात्र और जूनियर डॉक्टर्स, लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र तथा अन्य डिग्री कॉलेजों एवं विद्यालयों के छात्र भी रक्तदान किया करते थे।

डॉ. सूर्यकान्त अपने जीवन में अब तक 100 से अधिक बार रक्तदान कर चुके है तथा कई अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया है। रक्तदान करने से व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं होता है, बल्कि नई ऊर्जा का संचार होता है। लोग डरते हैं कि रक्तदान करेंगे तो कमजोरी आ जाएगी जबकि डॉ. सूर्यकान्त का कहना है कि शरीर में पाँच लीटर रक्त होता है जिसमें एक बार रक्तदान करने में सिर्फ एक तिहाई लीटर ही रक्त दान करना पड़ता है और यह रक्त एक सप्ताह के अंदर शरीर में नए रक्त के रूप में बन जाता है जो कि शरीर को ज्यादा ताकतवर और ऊर्जावान बनाता है। अतः रक्तदान से डरना बिल्कुल नहीं चाहिए। 

डॉ. सूर्यकान्त जब जूनियर डॉक्टर थे तो वह रोगी के लिए रक्तदान करने जाते थे तो साथ में चार-पांच रोगी के परिजनों को भी साथ में ले जाते थे और उनको साथ खड़ा कर लेते थे और खुद रक्तदान करने के बाद तुरंत खड़े होकर उनसे कहते थे कि आपके रोगी के लिए मैंने रक्तदान कर दिया अब आपकी बारी है और जब परिजन देखते थे कि डॉ. सूर्यकान्त ने रक्तदान कर दिया है और उनको कोई कमजोरी थकान नहीं महसूस हो रही है, उनके सामने स्वस्थ खड़े हैं तो वह भी रक्तदान कर दिया करते थे। डॉ. सूर्यकान्त ने आज सभी चिकित्सकों और चिकित्सा छात्रों से अपील की कि वह भी ऐसा ही करें रोगी के परिजनों के साथ रक्तदान करें। इस तरह से उन्हें यह विश्वास पैदा होगा कि रक्तदान करने से कोई कमजोरी नहीं आती है। 

डॉ. सूर्यकान्त के रक्तदान के क्षेत्र में योगदान को देखते हुए आज उन्हें और उनकी संस्था धनवंतरि सेवा न्यास को रक्तदाता दिवस 14 जून को केजीएमयू के सभागार में प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, राज्य स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा मंत्री मंयकेश्वर शरण सिंह तथा प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग पार्थ सारथी सेन शर्मा, एमडी एनएचएम डॉ. पिंकी जोवेल एवं केजीएमयू की कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें- अग्निवीर भर्ती रैली में साढ़े सात हजार से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल