Unnao: ‘महापुरुषों’ के जिले में अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहीं उनकी प्रतिमाएं...अधिकारी व जन प्रतिनिधि नहीं दे रहे ध्यान

शहर के विभिन्न चौराहों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाएं इन दिनों उपेक्षा का शिकार हैं

Unnao: ‘महापुरुषों’ के जिले में अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहीं उनकी प्रतिमाएं...अधिकारी व जन प्रतिनिधि नहीं दे रहे ध्यान

उन्नाव, अमृत विचार। जिले के अलावा देश-प्रदेश तक को अपनी प्रतिभा से पहचान दिलाने वाले महापुरुष आज जिले में ही उपेक्षा के शिकार हैं। शहर के चौराहों पर लगी उनकी प्रतिमाएं खुद अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही हैं। महापुरुषों की प्रतिमाओं पर रखरखाव के अभाव में धूल की परतें जम गई हैं। जिले के अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

शहर के विभिन्न चौराहों पर स्वतंत्रता सेनानियों व महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित हैं। कुछ चौराहों पर लगी प्रतिमाओं को ऊपर से ढंक दिया गया है लेकिन, अभी अधिकांश को उनकी छत तक नसीब नहीं हुई है। कुछ प्रतिमाओं में सूखे फूलों की माला पड़ी है। जैसे वे फिर किसी देशभक्त के आने की राह तक रही हैं। देखरेख न होने से प्रतिमाओं पर धूल चढ़ी हुई है। 

शहर के हरदोई पुल तिराहा स्थित शास्त्री पार्क में लगी पूर्व प्रधानमंत्री, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी व देशभक्त पं. लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा इन दिनों आकर्षण का केंद्र जरूर बनी है लेकिन, प्रतिमा व पार्क सफाई न होने से बदहाल हैं। 

वहीं, शहर के हृदय स्थल बड़ा चौराहा स्थित छायावाद व प्रगतिवाद के पुरोधा पं. सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की प्रतिमा हो या लखनऊ- कानपुर बाईपास स्थित पार्क में लगी पं. उमाशंकर दीक्षित की प्रतिमा भी उपेक्षा का दंश झेल रही हैं। 

पं. उमाशंकर दीक्षित कर्नाटक व पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रहे और उप्र के उन्नाव जिले के निवासी थे। वहीं, एसपी आफिस स्थित बने डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा भी पूरी तरह से बदहाल है। पुलिस की उदासीनता से इन पार्कों कुछ के पास तो अराजक तत्वों को जुआं खेलते व शराब पीते भी अक्सर देखा जा सकता है। लेकिन पुलिस इनके विरुद्ध कार्रवाई करना भी मुनासिब नहीं समझती है। 

बोले जिम्मेदार… 

नगर पालिका अध्यक्ष श्वेता मिश्रा ने कहा कि शहर के पार्कों व वहां लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं की जल्द ही सफाई कराई जाएगी। आगे भी ध्यान रखा जाएगा कि वहां लगातार साफ-सफाई होती रहे। कहा कि जल्द ही शहर के पार्क व प्रतिमाएं साफ सुथरी व चमचमाती नजर आएंगी।

ये भी पढ़ें- Unnao: शिक्षा के साथ बच्चों को पर्यावरण के लिये भी किया जाएगा जागरूक...शुरू होगा पर्यावरण जागरूकता समर कैंप

ताजा समाचार