Kanpur: माल रोड पर फिर फटा फव्वारा; जलनिगम की पेयजल लाइन फटने से जलभराव, 12 मोहल्ले पानी को तरसे

जोनल पंपिंग स्टेशन फूलबाग बंद किया, मंगलवार से शुरू होगी मरम्मत

Kanpur: माल रोड पर फिर फटा फव्वारा; जलनिगम की पेयजल लाइन फटने से जलभराव, 12 मोहल्ले पानी को तरसे

कानपुर, अमृत विचार। मालरोड में तारघर वाली सड़क पर सोमवार शाम को एक बार फिर से पेयजल लाइन से फव्वारा छूट गया। सड़क के बीच से दो फीट ऊपर फव्वारा निकलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते क्षेत्र में पानी भरने लगा। यह देख राहगीर और क्षेत्रीय लोग घबरा गये। स्थानीय लोगों की सूचना पर फूलबाग जोनल पंपिंग स्टेशन से पानी की सप्लाई रोक दी गई। हालांकि इसके एक घंटे बाद भी पानी बहता रहा। 

जलनिगम की पेयजल लाइन फटने से 12 मोहल्लों में रहने वाली 50 हजार आबादी शाम को जलसंकट से जूझी। जलनिगम के अवर अभियंता अनुराग सिंह ने बताया कि मंगलवार को पेयजल लाइन की मरम्मत शुरू की जायेगी, उम्मीद है कि देर शाम पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाये।

रिजर्व बैंक मालरोड के सामने सोमवार शाम करीब 7 बजे सड़क पर फव्वारा फट गया था। लाइन फटने की जानकारी मिलते ही बैराज प्लांट से जोनल पंपिंग स्टेशन फूलबाग से होने वाली जलापूर्ति बंद कर दी गई। जिससे प्लांट से जुड़े 12 मोहल्लों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। पिछले महीने इसी जगह पर पेयजल लाइन फटी थी। समाजसेवी व स्थानीय चंदन राय गर्ग ने बताया कि जलनिगम ने पेयजल लाइन को ठीक तो कर दिया था लेकिन सड़क को मोटरेबल नहीं किया गया। 

जिसकी वजह से वाहनों के दबाव की वजह से सोमवार शाम को एक बार फिर से पेयजल लाइन फट गई है। इससे पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। दो फीट ऊंचे फव्वारे को देखकर स्थानीय लोग परेशान हो गये। उन्होंने बताया कि मैंने जलिनगम को जानकारी दी तो पेयजल लाइन से हो रही शाम की आपूर्ति को बंद किया गया। लेकिन, पाइप लाइन में भरे पानी की वजह से एक घंटे बाद भी पानी का रिसाव होता रहा जिससे कई सड़कें लबालब हो गई हैं। 

केस्को की खोदाई में फटी थी पाइप लाइन

पिछले दिनों केस्को ने खोदाई कार्य के दौरान जलनिगम की पेयजल लाइन को तोड़ दिया था, और मजदूर भाग खड़े हुये थे। जलनिगम ने पेयजल लाइन को जोड़ने के लिये खोदाई कार्य शुरू किया। मजदूरों ने तक पाइप लाइन को पूरी तरह से ठीक कर दिया और सप्लाई भी शुरू कर दी गई। लेकिन, इस दौरान सड़क को मोटरेबल नहीं किया गया जिससे समस्या एक बार फिर से खड़ी हो गई है।

इन मोहल्लों में पानी की संकट खड़ा हो गया

इटावा बाजार, फूलबाग, कुरसवां, पटकापुर, हुलागंज में एक बार फिर से पानी का संकट खड़ा हो गया है। मंगलवार सुबह पानी की सप्लाई नहीं हो पाएगी। इससे इस गर्मी में लोगों को पानी की समस्या होगी। हालंकि, जलकल ने कहा है कि आवश्यकता पड़ने पर टैंकर भिजवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नीट के रिजल्ट को लेकर नहीं थम रहा आक्रोश, छात्रों ने की दोबारा परीक्षा कराने की मांग, समर्थन में उतरी एबीवीपी