लखनऊः फोन कॉल नहीं दिला सकता 10 वीं और 12वीं में माक्स, साइबर ठगों के निशाने पर अभिभावक

लखनऊः फोन कॉल नहीं दिला सकता 10 वीं और 12वीं में माक्स, साइबर ठगों के निशाने पर अभिभावक

परीक्षार्थियों को ठगने के लिए साइबर ठग एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं। 10वीं और 12वीं के छात्रों और उनके अभिभावकों के पास स्क्रूटनी में माक्स बढ़ाने के लिए फ्रॉड कॉल आ रहे हैं। ऐसे में यूपीएमएसपी के सचिव ने लोगों को सतर्क रहने को कहा।

लखनऊ, अमृत विचारः यूपी बोर्ड रिजल्ट को घोषित हुए लगभग एक महीना गुजर गया है। ऐसे में रिलजल्ट के घोषित होने के साथ-साथ साइबर ठग भी पूरी तरह से एक्टिव हो गए हैं। कई छात्रों और अभिभावकों के पास अलग-अलग नंबरों से कॉल आ रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वे उनके अंक सुधारने में मदद कर सकते हैं। यूपीएमएसपी ने छात्रों और उनके अभिभावकों को सतर्क रहने को कहा है. इसके साथ ही आगाह किया है कि वे इन फर्जी कॉलों का शिकार न बनें। यह फ्राड कॉल है। बोर्ड की तरफ से यह भी कहा गया कि अगर इस तरह की कोई भी कॉल आए ,तो तुरंत सावधान हो जाए और उस नंबर की बोर्ड से तुरंत शिकायत करें।

उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने एक्स पर पर नोटिस पोस्ट की, जिसमें कहा है कि कुछ छात्रों ने कक्षा 10 और कक्षा 12 में अपने माक्स की जांच के लिए स्क्रूटनी फॉर्म भरा है. ऐसे में कई अभिभावक और छात्र के पास माक्स बढ़ाने के लिए कॉल आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह साइबर अपराध के अंतर्गत आता है, लोग इसकी शिकायत तुरंत ही बोर्ड से करें।

UP BOARD

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित किया था। यूपी बोर्ड का रिजल्ट 20 अप्रैल को घोषित किया गया था। इस वर्ष, कक्षा 10 के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत 89.55 प्रतिशत रहा। वहीं कक्षा 12 के लिए 82.60 प्रतिशत है। 2024 में बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55,25,308 कैंडिडेट्स ने पंजीकरण कराया था। इनमें हाईस्कूल परीक्षा के लिए 29,47,311 और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 25,77,997 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। 

यह भी पढ़ेः लखनऊः ईशान ने जेईई एडवांस में हासिल की 346वीं रैंक

ताजा समाचार

कानपुर में बुजुर्ग महिला को डीजल डालकर जिंदा जलाने का किया प्रयास...पुलिस ने तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर शुरू की जांच
VIDEO : अमेरिका में बोलीं निर्मला सीतारमण- 'चार ‘आई’ करेंगे विकसित भारत के सपने को साकार
Kanpur Murder: दिव्यांग की सिर कुचल कर हत्या...खेत में मिला रक्तरंजित शव, पुलिस व फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य
बरेली गोलीकांड: विवादित प्लॉट पर फिर कब्जा करने की कोशिश?, SSP ने भेजी पुलिस
पन्नू की हत्या की साजिश की भारतीय जांच के नतीजों पर 'सार्थक जवाबदेही' चाहता है अमेरिका 
अयोध्या: चार जिलों के विद्युत संविदा कर्मी 28 को देंगे मुख्य अभियंता कार्यालय पर धरना