लखनऊ के श्रेयस ने किया जेईई मेन में टॉप, ईशान ने जेईई एडवांस में हासिल की 346वीं रैंक 

लखनऊ के श्रेयस ने किया जेईई मेन में टॉप, ईशान ने जेईई एडवांस में हासिल की 346वीं रैंक 

लखनऊ, अमृत विचार। आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में शहर के ईशान कृष्ण अग्रवाल ने देश की प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा में 346 वीं रैंक हासिल की है। आईआईटी की इस प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 500 में स्थान हासिल करना ईशान की असाधारण योग्यता और दृढ़ता का प्रमाण है। ईशान मूल रूप से गोरखपुर के रहने वाले है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा अयोध्या से की है। उनके पिता आईएएस एमपी अग्रवाल  वर्तमान में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के पद पर कार्यरत हैं। वह अयोध्या के जिलाधिकारी व मंडलायुक्त भी रहे हैं। 

माता-पिता बने हिम्मत 

ईशान ने शैक्षणिक यात्रा में हासिल महत्वपूर्ण उपलब्धि का श्रेय अपने पिता एमपी अग्रवाल और मां अर्चा अग्रवाल को दिया है उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता ने उन्हें आवश्यक प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान किया। इसके साथ कहा कि ईश्वर की कृपा और माता-पिता के आशीर्वाद से उन्हें कड़ी मेहनत करने की ताकत मिली। ईशान ने बताया कि वे अच्छी रैंक पाने के लिए दिन में 12 घंटे तक पढ़ाई करते थे। उन्होंने कहा कि वह आईआईटी दिल्ली या आईआईटी मुंबई से बीटेक करेंगे। इशान के बड़े भाई अमोघ विक्रम अग्रवाल ने भी जेईई एडवांस परीक्षा 2020 में क्वालीफाई किया और देश में 468वीं रैंक हासिल की थी। अमोघ ने आईआईटी दिल्ली से इस साल स्नातक किया है।

10 जून से होगी काउंसलिंग
कल जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी हो रहा है। इसके बाद आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जॉइंट सीट अलॉक्शन अथॉरिटी काउंसलिंग 10 जून से शुरू हो जाएगी. काउंसलिंग 10 जून से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगी। यह काउंसलिंग 5 राउंड में होगी। इससे स्टूडेंट्स को 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी और 40 जीएफटीआई सहित 121 कॉलेजों की 600 से अधिक कॉलेजिज ब्रांचों में एडमिशन मिलेगा। इस साल पिछले 12 वर्षों के मुकाबले सबसे अधिक स्टूडेंट्स एडवांस के लिए क्वालीफाइ किया था। बता दें कि 1 लाख 91 हजार स्टूडेंट्स ने जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था।

लखनऊ के श्रेयस रहे हैं जेईई मेन लखनऊ के टॉपर

जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेन जनवरी परीक्षा 2024 में लखनऊ के छात्र श्रेयस सिंह पालीवाल (99.96 परसेंटाइल) लखनऊ में सर्वोच्च परसेन्टाइल प्राप्त कर चुके हैं। सानवी पुरवार (99.93 परसेंटाइल) ने प्राप्त किया, वहीं युग शर्मा (99.92 परसेंटाइल) स्कोर अर्जित किया। इसके अतिरिक्त श्रेयांश गुप्ता ने 99.93 और उत्कर्ष अग्रवाल 99.90 परसेंटाइल हासिल कर चुके हैं।

यह भी पढ़ेः JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड का परिणाम जारी, 48248 उम्मीदवारों ने परीक्षा की उत्तीर्ण

ताजा समाचार

इंटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेस्ट आज से शुरू, लगभग 2,300 प्रतिभागियों लेंगे भाग
कानपुर में बुजुर्ग महिला को डीजल डालकर जिंदा जलाने का किया प्रयास...पुलिस ने तीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर शुरू की जांच
VIDEO : अमेरिका में बोलीं निर्मला सीतारमण- 'चार ‘आई’ करेंगे विकसित भारत के सपने को साकार
Kanpur Murder: दिव्यांग की सिर कुचल कर हत्या...खेत में मिला रक्तरंजित शव, पुलिस व फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य
बरेली गोलीकांड: विवादित प्लॉट पर फिर कब्जा करने की कोशिश?, SSP ने भेजी पुलिस
पन्नू की हत्या की साजिश की भारतीय जांच के नतीजों पर 'सार्थक जवाबदेही' चाहता है अमेरिका