Kanpur: गर्मी का कहर: उर्सला में हीट स्ट्रोक के 50 मरीज भर्ती, वार्ड में लगाए गए एसी, आईसपैक की हुई व्यवस्था

Kanpur: गर्मी का कहर: उर्सला में हीट स्ट्रोक के 50 मरीज भर्ती, वार्ड में लगाए गए एसी, आईसपैक की हुई व्यवस्था

कानपुर, अमृत विचार। शहर में गर्मी का कहर अपने चरम पर है। कई लोगों को बेहोशी, चक्कर, सिर में दर्द व उल्टी की समस्या हो रही है। कई मरीज हीट एग्जॉस्शन व हीट स्ट्रोक की चपेट आकर उर्सला अस्पताल पहुंच रहे हैं। एक सप्ताह में ही 50 मरीज उर्सला में भर्ती हो चुके हैं। 

उर्सला अस्पताल की मेडिसिन विभाग की ओपीडी में इन दिनों चार सौ से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। अधिकांश मरीज बुखार, सिर, पेट में दर्द, उल्टी, कमजोरी, घबराहट, अधिक थकान व डायरिया की समस्या बता रहे हैं। हीट स्ट्रोक की चपेट में आकर भी लोग उर्सला अस्पताल पहुंच रहे हैं। मरीजों की सुविधा के इमरजेंसी के बगल में ही वार्ड नंबर एक में हीट स्ट्रोक वार्ड बनाया गया है, जिसमें 30 बेड की सुविधा है। 

इस वार्ड में 10 एसी भी लगाए गए हैं। सोमवार को रिकार्ड 14 मरीज हीट स्ट्रोक के लक्षण युक्त पहुंचे। उर्सला अस्पताल के निदेशक डॉ.एचडी अग्रवाल ने बताया कि हीट स्ट्रोक वार्ड का प्रभारी सीएमएस डॉ. वीसी पाल को बनाया गया है। मरीजों का डाटा पोर्टल पर भी फीड कराया जा रहा है। वार्ड में 10 एसी लगाए गए हैं, इसके साथ ही आईसपैक की भी सुविधा है। 

लू लगने के लक्षण

- पसीना निकलना बंद हो जाना
- उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द
- जी मिचलाना और तेज बुखार
- मांसपेसियों में ऐंठन, त्वचा सूखी
- दस्त लगने के साथ डिमेंशिया
- धड़कन तेज होना, चक्कर आना

यह भी पढ़ें- कानपुर की पीपीएन मार्केट में घूम-घूम कर चोरों ने की चोरी: बैजनाथ ज्वैलर्स शोरूम समेत तीन दुकानों को बनाया निशाना