रामपुर : रंग-बिरंगी लाइटों और झालरों से जगमग हुई बाबा लक्ष्मण दास की समाधि,भक्तों का उमड़ा रैला...हजारों लोगों ने छका भंडारा

बाबा के दर्शन के लिए सुबह से समाधि के गेट पर लगी भक्तों की कतार, दूर-दराज से मनौतियों को पूरा करने आए भक्त 

रामपुर : रंग-बिरंगी लाइटों और झालरों से जगमग हुई बाबा लक्ष्मण दास की समाधि,भक्तों का उमड़ा रैला...हजारों लोगों ने छका भंडारा

 बाबा लक्ष्मण दास की समाधि पर मौजूद भक्त।

रामपुर,अमृत विचार। शहर के मोहल्ला सराए गेट स्थित बाबा लक्ष्मण दास की समाधि को 131वें वार्षिकोत्सव में भक्तों ने आरती की। इससे पहले बाबा की समाधि का श्रंगार किया गया। आरती के बाद भक्तों में प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर बाबा की समाधि को रंग-बिरंगी लाइटों और झालरों से सजाया गया। बाबा के वार्षिकोत्सव में भीड़ इतनी की गेट पर वाहनों के खड़े होने से सराए गेट से फिजीकल कालेज मार्केट तक रुक-रुककर जाम लगता रहा। बाबा के दर्शन के लिए सुबह से कतार लगी रही। समाधि के छोटे से गेट से भक्त बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचते रहे। शाम को समाधि परिसर में भजन संध्या हुई। 

बाबा लक्ष्मण दास की समाधि पर बाबा के वार्षिकोत्सव पर सैकड़ों लोगों ने आरती की। मंगलवार को131वें वार्षिकोत्सव पर बाबा की समाधि पर सुबह से अटूट भंडारा हुआ जिसमें अमीर-गरीब और हर धर्म के लोगों ने बाबा का प्रसाद ग्रहण किया। बाबा के भक्त सुबह से बाबा की समाधि पर पहुंचने लगे और दर्शन करने के पश्चात  मन्नतें मांगीं और बाबा का प्रसाद ग्रहण आशीर्वाद लिया। प्रधानमंत्री डा. अजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बाबा लक्ष्मण दास ने ज्येष्ठ पंचमी संवत 1950 को समाधि ली। बताया कि बाबा लक्ष्मण दास के गुरु मुस्लिम थे उनका नाम हजरत सुभान शाह मियां था। बाबा लक्ष्मण दास का जन्म चंदौसी में हुआ था और बचपन में ही माता-पिता का निधन हो गया था। इसके बाद बाबा हजरत सुभान शाह मियां के शिष्य बने और इल्म सीखा। 

बाबा के वार्षिकोत्सव में दिल्ली, हल्द्वानी, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, संभल, अमरोहा, सूरत, जयपुर आदि जगहों से मंगलवार को भक्त पहुंचे।   मन विचलित होने पर बाबा की समाधि में पहुंच जाते हैं और उनका मन शांत हो जाता है। प्रधानमंत्री डा. अजय अग्रवाल ने बताया कि बाबा सबकी सुनते हैं और लोगों की मुरादें पूरी होती हैं। बड़े-बड़े अधिकारी चुपचाप बाबा के दर्शन करके चले जाते हैं। 

बताया कि 131 वर्ष से बाबा का भंडारा होता चला आ रहा है। इस मौके पर अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, प्रधानमंत्री डा. अजय अग्रवाल, कोषाध्यक्ष ईश्वर सरन अग्रवाल, वेद प्रकाश वर्मा, श्याम मनोहर एडवोकेट, ऊषा अग्रवाल, कुमकुम अग्रवाल, प्रभात सिंहल, तुषार अग्रवाल सीए, डा. पुलकित अग्रवाल, केशव अग्रवाल, ध गुंजन सक्सेना, सचिन अग्रवाल एडवोकेट, अंशु अग्रवाल,  श्याम कीर्ति शर्मा, विजय सिंहल, वीरेंद्र गर्ग, पंकज गर्ग,  सुकृति, प्रयश, वीवान, नविका, इंदु, सुनील शर्मा, अरविंद गुप्ता, अंकित जिंदल, बिमल अग्रवाल, आदि मौजूद रहे। 

बाबा जी के आदेश पर सैकड़ों लोगों ने की आरती
प्रधानमंत्री डा. अजय अग्रवाल ने बताया कि इससे पहले केवल पंडित जी द्वारा आरती की जाती थी। लेकिन, बाबा के आदेश पर दो वर्ष से सैकड़ों लोगों द्वारा आरती की जाती है। बताया कि लोगों की मनौतियां पूरी होती हैं और मन्नतों को बढ़ाने के लिए लोग दूर-दराज से समाधि पर पहुंचकर मत्था टेकते हैं। 

ये भी पढ़ें : रामपुर : 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा, आसमान से बरस रही तपिश...सड़कों पर पसरा सन्नाटा