शाहजहांपुर: प्रशिक्षण परिषद की टीम ने परखी स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता, साफ-सफाई देख दिए सुधारात्मक निर्देश

शाहजहांपुर: प्रशिक्षण परिषद की टीम ने परखी स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता, साफ-सफाई देख दिए सुधारात्मक निर्देश

शाहजहांपुर, अमृत विचार। राज्य शिक्षा अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद की टीम ने दूसरे दिन भी परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने शिक्षा की गुणवत्ता के साथ साफ-सफाई, मध्यान्ह भोजन, बच्चों की उपस्थिति आदि को परखा। साथ ही सुधारात्मक निर्देश भी दिए।

बता दें कि प्रशिक्षण परिषद की टीम गुरुवार को संयुक्त निदेशक डॉ. पवन कुमार सचान के नेतृत्व में यहां आई थी। पहले दिन डायट के अलावा परिषदीय विद्यालय अकर्रारसूलपुर, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय आदि स्कूलों का निरीक्षण किया था। 

वहीं, दूसरे दिन टीम के सदस्य वरिष्ठ प्रवक्ता डायट संबद्ध बालिका शिक्षा राज्य परियोजना लखनऊ के आनंद प्रकाश शुक्ला ने स्थानीय विभागीय पदाधिकारियों के साथ पीएम श्री कंपोजिट विद्यालय बरेंडा, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिपरोला और राजकीय इंटर कॉलेज कांट का निरीक्षण किया। 

इस दौरान टीम के सदस्य आनंद प्रकाश शुक्ला ने पीएम श्री कंपोजिट स्कूल बरेंडा में बच्चों से किताब पढ़वाकर और गणित के सवाल हल करवाकर उनकी शैक्षिक योग्यता परखी। साथ ही एमडीएम में मेन्यू के हिसाब से बनी तहेरी भी टेस्ट की और संतुष्टि जताई। विद्यालय की साफ-सफाई और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश भी दिए।

इसी क्रम में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिपरोला और राजकीय इंटर कालेज कांट का निरीक्षण भी किया गया, जिसमें उन्होंने दोनों कालेजों में शिक्षक डायरी का अवलोकन किया और कक्षा कक्ष में जाकर छात्र-छात्राओं से गणित के सवाल हल करवाए और अंग्रेजी विषय के बारे में भी योग्यता परखी। साथ ही शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान डीसी एमडीएम निश्चय सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय एसके मौर्य, बीईओ कांट शिवबोधन, माध्यमिक शिक्षा के डीसी राजन प्रजापति आदि भी मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर के बूथ पर मात्र 38.97 प्रतिशत मतदान, वित्त मंत्री को छोड़ अन्य वीआईपी के बूथों पर कम हुई वोटिंग